Breaking News

चकाई में चौपाल लगाकर स्वच्छता के प्रति किया गया जागरूक


चकाई (सुधीर कुमार) : स्वच्छता अभियान को लेकर प्रखंड के चौपला पंचायत अंतर्गत सलैया गांव मे शनिवार को बीडीओ सुनील कुमार चांद की अध्यक्षता में चौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान लोगों को स्वच्छता के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। चौपाल में बीडीओ ने लोगों को स्वच्छता अभियान के बारे मे जानकारी देते हुए कहा कि घर के बहु-बेटियों को घर पर शौचालय बना कर उन्हें सबसे बड़ा उपहार दे सकते हैं।


उन्होंने कहा कि जिन घरों मे शौचालय नहीं है उन घरों मे शौचालय निर्माण के लिए सरकार के तरफ से अनुदान की भी व्यवस्था है। बीडीओ श्री चांद ने ग्रामीणों को शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि वर्तमान परिवेश में हर घर में शौचालय जरूरी है। इसके बिना स्वच्छ वातावरण की कल्पना नहीं की जा सकती है। खुले में शौच अनेक बीमारियों का कारण है। जिस गांव में हर घर में शौचालय नहीं होगा, वहां के लोग कभी स्वस्थ नहीं रह सकते हैं। वह केवल शौच घर नही महिलाओं का सम्मान घर है। यदि महिलाएं ठान लें तो हर घर में शौचालय जरूर होगा।


उन्होंने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि वे शौचालय निर्माण को प्राथमिकता दें। चौपाल में स्वच्छता कर्मियों द्वारा ग्रामीणों को जीवन मे स्वच्छता का महत्व एवं खुले में शौच करने से जीवन मे होने वाली विभिन्न परेशानियों को विस्तार से बताते हुए स्वछता अपनाने के लिए जागरूक किया। मौके पर जमीन पर गांव का नक्सा बना कर खुले में शौच के कुप्रभाव को बताते हुए अपने अपने घरों में शौचालय बनाने का संकल्प दिलाया गया।


बाद में बीडीओ श्री चांद स्वच्छता कर्मियों के साथ घर घर जाकर लोगो को जागरूक किया। उन्होंने गड्ढे की खुदाई शुरू कराने के लिए खुद कुदाल चला कर खुदाई कार्य का श्री गणेश किया। जिसमें स्वच्छता कर्मियों के साथ जनप्रतिनिधियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

मौके पर मुखिया प्रमोदनी किस्कु, प्रखंड कृषि पदाधिकारी अरविन्द कुमार रवि, कृषि समन्वयक रंजीत पासवान, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी बी पासवान, कार्यपालक सहायक राजीव सिन्हा, प्रखंड स्वच्छता समन्वयक समित कुमार, पंचायत समिति राकेश ठाकुर, सबीना टुडू, पूर्व मुखिया भोला बास्के, पूर्व प्रमुख कांग्रेस दास सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे।