Breaking News

पूर्वी गुगुलडीह : सरकारी योजनाओं से वंचित ललमटिया गांव को है विकास का इंतजार



पूर्वी गुगुलडीह (रूदल पंडित) [Edited by : अक्षय] :
गिद्धौर प्रखंड अंतर्गत पूर्वी गुगुलडीह पंचायत के ढोलकटवा से सटा एक गांव है ललमटिया। आजादी के सात दशकों के बाद भी अब तक यह गांव कई सरकारी योजनाओं से वंचित है। इस गांव में सड़क और नाले नहीं होने के कारण ग्रामवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
यहाँ के लोगों को सर्वाधिक परेशानी तब होती है जब बरसात के मौसम में सड़कों पर बने गड्ढों में पानी भर जाता है। बारिश के दिनों में गांववासियों का आवागमन पूर्ण रूप से बाधित हो जाता है। बारिश का मौसम ललमटिया गांव के लोगों के लिए खुशियों के साथ-साथ तकलीफ भी लेकर आता है। बारिश के दिन गांव के बच्चों की जिंदगी में भी परिवर्तन ला देते हैं। इन दिनों में गांव के स्कूल भी बंद हो जाते हैं।
सड़क किनारे एक चापाकल है, लेकिन जलनिकासी की समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण चापाकल का पानी भी सड़क पर ही बहता है। सड़क के बीचों-बीच पानी जम जाने से सड़क पूरी तरह नाले के रूप में परिवर्तित हो जाता है। स्थानीय लोगों द्वारा बताया गया कि इन सभी समस्याओं पर अभी तक किसी का ध्यान नहीं गया। विभाग द्वारा ग्रामवासियों को सिर्फ आश्वासन मिला है।
कहते हैं भारत गांवों में बसता है। देश की आत्मा गांवों में ही बसती है। अतएव विभाग द्वारा ऐसे गाँवों का निरीक्षण कर वहां से जुड़ी समस्याओं का निराकरण किया जाना चाहिये, ताकी सभी गाँवों का समुचित विकास संभव हो सके।