Breaking News

6/recent/ticker-posts

थाइलैंड में भव्‍य राम मंदिर का निर्माण करेंगे जन्मेजय शरण महाराज


[पटना]   ~अनूप नारायण
भारत में राम मंदिर निर्माण का मामला भले ही अदालतों और राजनीतिक विवादों की भेंट चढ़ रहा हो, मगर थाइलेंड में जल्‍द ही एक भव्‍य राम मंदिर का निर्माण होगा। राम भक्तों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। इस मंदिर का निर्माण रसिक पीठाधीश्वर व जानकी घाट बड़ा स्थान के महंत श्री जन्मेजय शरण महाराज करवायेंगे। इसके लिए अभी हाल ही में थाईलैंड के अयोध्या में पवित्र सोराय नदी के तट पर ऐतिहासिक अंर्तराष्ट्रीय राम मंदिर के निर्माण की घोषणा उन्‍होंने की। साथ ही मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में भी भाग लिया। इस दौरान महंत जन्मेजय शरण महाराज के नेतृत्व में भारत से गए राम भक्तों दुष्यंत सिंह (अंर्तराष्ट्रीय आयोजक) , विष्णु प्रताप सिंह चौहान (समाज सेवी), वेद प्रकाश ( समाज सेवी), विजय जैन (समाजसेवी) व थाईलैंड के अप्रवासी भारतीय पवन मिश्रा ( समाजसेवी), दिग्विजय सिंह ( समाज सेवी) व अन्य लोगों  शामिल रहे।
इस दौरान उन्‍होंने कहा कि भारत में कानूनी रूप व संवेधानिक बाध्यताओं की वजह से आ रही अड़चनों से अयोध्या में मंदिर निर्माण नहीं हो रहा है। इस वजह से प्रभु श्री राम के भक्तों में क्षोम की भावना जागृत हो रही है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यह मंदिर बनने से राम भक्तों में एक नई उमंग और जोश जागृत होगा। इसलिए श्री राम की प्रेरणा से प्रभु की नगरी में अंतर्राष्ट्रीय श्री राम मंदिर निर्माण का संकल्प लिया गया है। उन्‍होंने सारी दुनिया के सनातन धर्म प्रेमियों, समस्त हिंदुओं व सूर्यवंशियो का आहवान करते हुए उनसे मदिंर निर्माण के सहयोग व समर्थन कर अपील की।
बता दें कि रसिक पीठाधीश्वर व जानकी घाट बड़ा स्थान अयोध्या के पीठाधीश्वर व महंत जन्मेजय न केवल भारतीय संत समाज व आध्यात्मिक जगत का एक जाना माना नाम है, बल्कि श्री राम मन्दिर न्यास के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी है। इन्‍होंने ने अपना सारा जीवन भारतीय आध्यात्म व प्रभु श्रीराम के चरणों में समर्पित कर दिया है। सभी शंकराचार्य व अखाड़ों से संरक्षित व संचालित सनातन धर्म के रक्षकों में श्री जन्मेजय शरण एक प्रमुख नाम है।