Breaking News

जमुई के इन दो कॉलेजों की मान्यता हो गई है रद्द, नामांकन पर भी रोक

न्यूज़ डेस्क (अभिषेक कुमार झा) : बिहार सरकार ने जमुई के श्यामा प्रसाद सिंह महिला कॉलेज एवम्  सरस्वती अर्जुन एकलव्य महाविद्यालय की मान्यता रद्द कर सत्र 2018-2021 के लिए नामांकन पर रोक लगा दी है।

बताया जाता है कि सरकार से स्थाई-अस्थाई मान्यता के लिए संबंधित कागजात मुहैया नहीं करा पाने की वजह से ऐसा कदम उठाया गया है।
वर्णित उक्त दोनों काॅलेजों से अपने इंटर की पढ़ाई पूरी करने वाले गिद्धौर के कुछ छात्र-छात्राओं ने बताया कि अब स्नातक की पढ़ाई के लिए अब हमें  अन्य काॅलेजों के दहलीज लांघने होंगे।
हाल ही में लागू किए गए नए नियमानुसार, डिग्री कॉलेजों को यूनिवर्सिटी के साथ-साथ बिहार सरकार से मान्यता प्राप्त होनी चाहिए, जबकि इसके पूर्व में लागू नियम के मुताबिक कॉलेज को सिर्फ विश्वविद्यालय से ही संबद्धता लेनी होती थी।
उपलब्ध जानकारी अनुसार, उक्त दोनों कॉलेजों के प्रबंधन ने भागलपुर यूनिवर्सिटी से अस्थाई संबद्धता तो ले रखी थी पर नए नियम के तहत सरकार से मान्यता प्राप्त नहीं कर पाए थे।

इसी दौरान मुंगेर यूनिवर्सिटी के अस्तित्व में आने के बाद मान्यता के लिए  विश्वविद्यालय और सरकार की मान्यता इन काॅलेजों के सामने अनिवार्य हो गई, जिसका खामियाजा फिलहाल स्नातक में नामांकन कराने वाले छात्र-छात्राओं को भुगतना पड़ेगा।