Breaking News

6/recent/ticker-posts

PAC की रिपोर्ट में गवर्नेंस के पैमाने पर बिहार-झारखंड फिसड्डी, केरल अव्वल



[पटना]    ~अनूप नारायण
गवर्नेंस के पैमाने पर बिहार और झारखंड एक बार फिर फिसड्डी साबित हुए हैं। बिहार सबसे निचले पायदान यानी 30 वें नंबर पर है ,जबकि झारखंड 28 वें नंबर पर। बेंगलुरु के एक गैरसरकारी संगठन पब्लिक अफेयर सेंटर (PAC) ने एक सौ पैमानों पर अध्ययन और सर्वे के बाद यह रिपोर्ट तैयार की है। 2016 से यह संस्था गवर्नेंस के आधार पर राज्यों की रैंकिंग कर रही है। इस वर्ष  रैंकिंग में केरल पहले नंबर पर ,तमिलनाडु दूसरे नंबर पर, तेलंगाना तीसरे, हिमाचल प्रदेश चौथे और कर्नाटक  5 वें  नंबर पर है।
पिछले कुछ वर्षों में गुजरात के विकास की बहुत चर्चा हुई है। इस रिपोर्ट में गवर्नेंस के पैमाने पर गुजरात 6 ठे स्थान पर है। बिहार और झारखंड के पडोसी राज्य प.बंगाल 19 वें, उड़ीसा 24 वें और उत्तरप्रदेश 25 वें नंबर पर है। संस्था ने जानकारी दी है कि गवर्नेंस के पैमाने पर तैयार किये गये इस रिपोर्ट में विभिन्न स्रोतों से प्राप्त आंकडों के अलावा सरकारी आंकडों का भी इस्तेमाल किया गया। उन आंकड़ों को 10 विस्तृत पैमानों और 30 फोकस विषयों के अलावा एक सौ विभिन्न नागरिक सुविधा के संकेतकों पर कसा गया। इसके बाद इसे अंतिम रूप दिया गया।
इस रिपोर्ट ने विरोधी पार्टियों को सरकार को घेरने के लिए एक बड़ा मुद्दा दे दिया है। रैंकिंग में पहले 5 नंबर पर आनेवाले राज्यों में से सिर्फ एक हिमाचल प्रदेश में बीजेपी का शासन है। शेष गैर बीजेपी शासित राज्य हैं।