Breaking News

6/recent/ticker-posts

आ रहा है नया सौ टकिया, पुराना भी चलता रहेगा

न्यूज़ डेस्क (अभिषेक/सुशान्त) : RBI 100 रुपये के नोट में बदलाव करने जा रहा है। RBI जल्द ही नया 100 रुपये का नोट जारी करेगा। केंद्रीय बैंक ने बीते गुरुवार को इसकी जानकारी दी। 100 रुपये का नया नोट अगस्त महीने में जारी किया जाएगा।

भारतीय मुद्रा को सुरक्षित बनाने के लिए रिजर्व बैंक एक बार फिर नई तकनीक और फीचर वाले नोट जारी करने जा रहा है। इस बार 100 रुपये का नया नोट जारी होगा, जो पूरी तरह देसी कागज और स्याही के इस्तेमाल से बनाया जा रहा है। RBI के आधिकारिक बयान में बताया गया कि जल्द ही 100 रुपये का नया नोट बाजार में आ जाएगा। इसका प्रिंटिंग शुरू कर दिया गया है। महात्मा गांधी सीरीज के इन नए नोटों पर मौजूदा गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे। इसके प्रिंटिंग में इस्तेमाल होने वाली स्याही भारतीय है और सभी सुरक्षा फीचर भी पूरी तरह स्वदेशी हैं।

नए नोट में इस्तेमाल होने वाले सुरक्षा फीचर में सबसे खास आगे की ओर अंकित गांधी जी का चित्र होगा। इस फीचर को गुप्त रखा जाएगा लेकिन यह नोट के रंग से कंट्रास्ट में होगा। नोट का रंग हल्का जामुनी होगा।

दस के नोट से थोड़ा सा बड़ा
नया नोट आकार में पुराने 100 के नोट से छोटा और 10 के नोट से मामूली बड़ा होगा। इसका आकार 66 मिलीमीटर × 142 मिलीमीटर है। इसके एक गड्डी का वजन करीब 83 ग्राम होगा।

चलन में रहेंगे पुराने नोट 
RBI ने कहा है नए नोट के चलन में आने के बावजूद पुराने 100 रुपये के नोट भी चलते रहेंगे। जब नए डिजाइन में नोट जारी किए जाते हैं तो उसकी छपाई और आम लोगों तक आपूर्ति धीरे-धीरे होती है। लिहाजा इसके प्रसार में भी समय लगेगा, इसलिए पुराने नोट पहले की ही तरह वैध रहेंगे।

100 रुपये के नए नोट के पिछले हिस्से में गुजरात के पाटण स्थित रानी की बाव की तस्वीर होगी। यह बावड़ी यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल है। नोट का रंग बैंगनी होगा।

बताते चलें कि RBI ने कुछ समय पहले 200 रुपये और 2000 रुपये का नोट जारी किया था। इसके अलावा कुछ समय पहले 50 रुपये के नोट में भी बदलाव किया गया था।