Breaking News

जीविका दीदियों से मुखातिब हुए मुंगेर कमिश्नर एवं जमुई डीएम


        [gidhaur.com | इनपुट सहयोगी] :-

बिहार के मुख्य सचिव श्री दीपक कुमार के साथ कमिश्नर मुंगेर श्री पंकज पाल के साथ जिलाधिकारी श्री धर्मेंद्र कुमार  शनिवार को गिद्धौर स्थित कुंधुर पंचायत अंतर्गत गेनाडीह गाँव में आने का कार्यक्रम था। परंतु मुख्य सचिव के नहीं आने के कारण उनके बिना ही कमिश्नर महोदय के द्वारा विजिट कर कार्यक्रम को कार्यरूप दिया।
इस कार्यक्रम में सर्व प्रथम जीविका दीदियों द्वारा पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया उसके पश्चात जीविका दीदियों ने स्वागत गान के द्वारा उनका स्वागत किया। इस कार्यक्रम में कमिश्नर श्री पंकज पाल के द्वारा सबसे पहले गांव गेनाडीह में ही सात निश्चय द्वारा बने पानी टंकी, गली-नाली, इंदिरा आवास के साथ शौचालय के निर्माण को देखा। कार्यक्रम के तहत कमिश्नर महोदय ने गेनाडीह में जीविका दीदियों से बाते कर विभिन्न प्रकार के जानकारियों को हासिल किया। इस कार्यक्रम में करीब 200 से अधिक जीविका दीदी उपस्थित थे।
कमिश्नर श्री पाल द्वारा सबसे पहले प्रखंड परियोजना प्रबंधक धर्मवीर कुमार के साथ जिला परियोजना प्रबंधक विक्रांत शंकर सिंह के साथ मिलकर गांव में जीविका की उपलब्धियों पर बात की। प्रखंड परियोजना प्रबंधक ने बताया कि इस गांव में जीविका दीदियों की कुल 28 समूह है। गांव में कुल 359 परिवार जीविका के समूह से जुड़े हुए हैं। इन सब समूहों को ICF (प्रारंभिक निवेश निधि) के साथ बैंक लिंकेज से भी जोड़  दिया गया है।
इसके अलावे कमिश्नर श्री पाल ने कहा कि जीविका द्वारा जीविकोपार्जन के लिये नई तकनीक से खेती के गुर सिखाए गये है जो आज यहां की जीविका दीदी कृषि से अच्छा आय कर पा रही है साथ ही समूह की दीदीयों को बैकयार्ड मुर्गीपालन से भी जोड़ा गया है । अंत में उन्होंने शौचालय पर भी ख़ास ध्यान देते हुए उन्होंने इसकी भी जानकारी ली। इस पर प्रखंड परियोजना प्रबंधक के द्वारा ये बताया गया कि इस गांव में सभी परिवारों के पास अपना शौचालय है कोई भी जीविका दीदी अब खुले में शौच के लिये नहीं जाती है। इन सब जानकारियों को लेने के बाद उन्होंने जीविका दीदियों से सीधा बात करते हुए उन्होंने उनसे उनके हालात के बारे में पूछा, उनके उत्तर जान सन्तुष्ट होकर उन्होंने जीविका दीदियों को बताया कि आप जिस तरह से समूह से जुड़ कर अपने आपको आगे ला रही हैं, ये एक बेहतर काम है। उन्होंने इस मौके पर कहा कि सरकार के दूसरी योजनाओं के फण्ड को भी जीविका को उपलब्ध करवाया दिया जाएगा ताकि उनकी जिंदगी और भी बेहतर हो सके।
इसी  विषय पर जिलाधिकारी महोदय ने भी जीविका दीदियों से कहा कि और भी मदद मिल सकता है प्रशासन आपके साथ है आप आत्म विश्वास के साथ आगे बढ़ें। इस कार्यक्रम को बेहतर रूप से क्रियान्वित करने के लिए जीविका जमुइ की पूरी टीम में जिला स्तर के प्रबंधक राजीव कुमार वर्मा, अनूप कुमार,अमित कुमार, कौटिल्य कुमार, रौशन कुमार, सुधीर कुमार, रूपेश कुमार, नविन कुमार वहीँ प्रखण्ड से सामुदायिक समन्वयक प्रतिक कुमार के साथ प्रखंड के सभी कैडर साथ थे। प्रशासन के ओर से उपविकास आयुक्त श्री सतीश कुमार शर्मा, प्रखंड  विकास अधिकारी चिरंजीवी पांडेय, जिला स्वच्छता समन्वयक सुधीर कुमार के साथ प्रखंड स्वस्च्छ्ता समन्वयक प्रियंका रानी भी मौके पर उपस्थित थे।