Breaking News

कांग्रेस ने शुरू की संगठन को मजबूत करने की कवायद



[पटना]    ~अनूप नारायण
लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने बिहार में जमीनी स्तर पर संगठन को मजबूत करने की  तैयारी शुरू कर रही है।  पार्टी ने राज्य के हर गांव में कमेटी का गठन और पंचायत अध्यक्ष की नियुक्ति करने का फैसला किया है।
इसके साथ ही कांग्रेस ने विधायकों और विधान परिषद सदस्यों को जिला प्रभारी की जम्मेदारी देने का भी फैसला किया है।  पार्टी भले ही आरजेडी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़े लेकिन वह राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस राज्य में एक बार फिर से गांव-गांव में अपनी मौजूदगी दर्ज कराना चाहती है।
कांग्रेस के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल का कहना है कि अगले कुछ महीनों के भीतर बिहार के सभी पंचायतों और गांवों में पार्टी का संगठन होगा। गोहिल ने  कहा, 'बिहार में हमारा प्रदेश, जिला और प्रखंड स्तर पर संगठन मौजूद है।  हमें यह महसूस हुआ कि जब तक हम पंचायतों और और गांवों के स्तर पर संगठन निर्माण नहीं करेंगे तब तक जमीनी स्तर पर हम मौजूदगी दर्ज नहीं करा सकते।  इसलिए हमने हर पंचायत में पार्टी का अध्यक्ष नियुक्त करने और हर गांव में पार्टी की कमेटी बनाने का फैसला किया। '
उन्होंने कहा, ' बिहार में करीब नौ हजार पंचायतें हैं। कई पंचायतों में अध्यक्ष की नियुक्ति हो गई है।  गांवों में कमेटियां बनाने का काम भी शुरू हो रहा है। '
'अपने पंचायत या गांव में पहचान रखने वाले और अच्छी छवि के  लोगों को पंचायत अध्यक्ष और कमेटी का सदस्य बनाया जा रहा है।  गांव की आबादी के हिसाब से कमेटी में सदस्यों की संख्या तय की जाएगी। ' उन्होंने कहा कि पंचायत और गांव के स्तर पर संगठन निर्माण का काम अगले कुछ महीनों में पूरा हो जाएगा।