Breaking News

शाहाबाद के लिए खुशखबरी, सोन नहरों का होगा पक्कीकरण, अक्टूबर में टेंडर

शाहाबाद/पटना (अनूप नारायण) : बिहार के शाहाबाद क्षेत्र के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है । करीब डेढ़ सौ वर्ष पुराने सोन नहरों का पक्कीकरण किया जाएगा, इसके लिए कार्य योजना को अंतिम रूप देने की कवायद तेज कर दी गई है। शाहाबाद क्षेत्र के आरा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित पूर्व केंद्रीय गृहसचिव और वर्तमान में केंद्रीय मंत्री राजकुमार सिंह उर्फ आरके सिंह ने इसके लिए ठोस कदम उठाए हैं।
इस संबंध में विद्युत तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सिंह ने दिल्ली में कल एक बैठक की, जिसमें एशियाई विकास बैंक तथा वित्त मंत्रालय के अधिकारी भी उपस्थित थे। बैठक में 503 मिलियन डॉलर यानी 3272.4 9 करोड़ की अनुमानित लागत से शाहाबाद क्षेत्र के सोन नहर पक्कीकरण योजना प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गई। आगामी 17 जुलाई को वित्त मंत्रालय का आर्थिक कार्य विभाग कंसलटेंट बाहर करके आगे की प्रक्रिया आरंभ करेगा। सूत्रों ने बताया कि एशियाई विकास बैंक कंसलटेंट बहाल होने के बाद जुलाई के अंत तक अपना कार्य शुरु कर देगा तथा विभिन्न चरणों में होने वाले सोन नहर पक्कीकरण योजना के लिए प्रथम चरण का निविदा भी अगले अक्टूबर माह में निकाल दी जाएगी।
सरकार का यह निर्णय बिहार के रोहतास, भोजपुर, बक्सर तथा कैमूर जिला के निवासियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। धान के कटोरा कहे जाने वाले शाहाबाद तथा मगध क्षेत्र में सोन नहर प्रणाली की स्थापना अंग्रेजों ने 1870 के दशक में की थी, इसके बाद सोन नहर सिंचित क्षेत्र लगातार बढ़ते गया। पानी की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित होने में हो रही कठिनाइयों को लेकर इसका पक्कीकरण की योजना तो काफी लम्बे समय से अधर में था, परन्तु आरके सिंह के सकारात्मक प्रयास से यह योजना अब धरातल पर उतरते के लिए तैयार हो रहा है, जो इस क्षेत्र के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।