Breaking News

6/recent/ticker-posts

सेवा : वार्षिक पूजनोत्सव संपन्न, मां काली के दरबार में भक्तों ने जलाए आस्था के ज्योत

 

                [सेवा | शुभम् कुमार ]  :-
गिद्धौर प्रखंड के तट पर बसा सेवा पंचायत में मंगलवार को उत्सवी माहौल देखा गया।
अवसर था, मां काली के वार्षिक पूजनोत्सव का जहां परंपरागत तरीके से हुई इस पूजा में गांव के सभी वर्ग के लोगों ने बढ़-चढ़कर अपनी हिस्सेदारी निभाई। भक्तों द्वारा सूर्योदय से पूर्व ही मंदिर को धोकर साफ किया गया। और फिर आरंभ हुआ श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जो देर शाम तक जारी रहा। मां काली की वार्षिक पूजा में सेवा पंचायत की महिलाओं ने अपने-अपने घरों में पकवान व पूज्य सामग्री बना उसका प्रसाद चढ़ाया।
भव्य रूप से सजे सेवा पंचायत के मां काली के मंदिर में पंडित शिवशंकर पाण्डेय द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ मां काली के इस वार्षिक पूजा को परंपरागत ढंग से विशेष पूजन तथा हवन के साथ संपन्न कर  पूरा माहौल मां काली के जयघोष से गुंजायमान हो उठा।

 

प्राप्त जानकारी अनुसार, ये पूजा लगभग 110 वर्षों से चली आ रही है। ऐसा माना जाता है कि जो भी भक्त माँ के दरबार में आकर मन्नते माँगते हैं, माता उनकी सारी मनोकामनाएँ पूरी करती हैं।  सन्तान सुख पाने के लिए भी सेवा पंचायत के इस मंदिर में दूर-दूर से भक्तों की टोली आती है।
पूजनोत्सव पर भक्तों द्वारा पशु बली भी दी जाती है। वहीं पूजनोत्सव के दौरान मंदिर परिसर के इर्द-गिर्द लगे छोटे-मोटे दुकान व मेले इस क्षेत्र के शोभा को बढ़ाने में अपना योगदान देते हैं।
बता दें, कि गिद्धौर प्रखंड अंतर्गत सेवा पंचायत  स्थित मां काली का यह ऐतिहासिक मंदिर, स्थानीय ग्रामीणों के लिए विश्वास का केन्द्र बना है, जहां भक्त मां के दरबार में आस्था का ज्योत जलाकर मां काली की वंदना करते हैं।