Breaking News

जमुई : 7 निश्चय योजनांतर्गत राजकीय पॉलिटेक्निक में सेमिनार आयोजित


   [न्यूज डेस्क | शुभम् कुमार/अभिषेक कुमार झा]

सूबे के मुखिया ने बिहार के झोली में अनेक योजनाओं का लोकार्पण कर बिहार के सतत् विकास में अपना अहम योगदान दे रही है। इसी कड़ी से जूड़े, जमुई स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक में मंगलवार को सेमिनार आयोजित हुई। सेमिनार का यह आयोजन बिहार सरकार के सात निश्चय योजनांतर्गत किया गया।
आयोजित इस सेमिनार के दौरान, राजकीय पॉलिटेक्निक में अध्ययनरत छात्रों को जिला शिक्षा विभाग और कल्याण विभाग से आए अतिथियों द्वारा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस योजना का मुख्य उद्देश्य मैट्रिक-इंटर के बाद उच्च शिक्षा को बढ़ावा देना है, इस योजना के तहत सरकार बच्चों के हायर ऐजुकेशन के लिए 4 लाख का लोन देती है।
यह लोन बैंको की तुलना में बहुत ही कम ब्याज दर पर दिया जाता है।
सरकार के इस योजना का उद्देश्य दसवीं-बारहवीं के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं के ग्राफ में बढोत्तरी लाना है।


           सेमिनार के अन्त में छात्रों ने अतिथियों से क्रेडिट कार्ड योजना को लेकर ढ़ेर सारे सवाल किए जिसका उन्होंने विनम्रता पूर्वक जवाब देकर छात्रों के मन में उठ रहे सारे सवालों को संतुष्ट किया। बिहार सरकार के इस योजना की सारी प्रक्रिया जानने के बाद छात्र उत्साहित दिखे।
वहीं कुछ छात्रों ने सरकार के इस योजना की जानकारी अपने क्षेत्र के अन्य छात्रों तक भी पहुंचाने की बात कही।
आयोजित इस सेमिनार में कॉलेज के वाइस प्रिंसिपल एवं शिक्षक के अलावे सैंकडों की संख्या में मौजूद छात्र, सरकार के इस योजना से अवगत होकर सेमिनार से लाभान्वित हुए।