Breaking News

बंद होने के कागार पर टाटा नैनो, जून में हुई सिर्फ 3 की बिक्री और एक का हुआ उत्पादन

टेक्नोलॉजी/ऑटोमोबाइल (अनूप नारायण) : नैनो टाटा मोटर्स के लिए  घाटे का सौदा बन गई। अब यह बंदी के कागार पर है।  एक समय भारत के मध्यम वर्ग को सबसे सस्ती कार का मालिक बनने का सपना दिखाने वाली नैनो अब इतिहास बनने की ओर अग्रसर है। जून में टाटा ने केवल एक नैनो कार बनाई है। हालांकि कंपनी ने यह भी साफ किया है कि नैनो का उत्पादन बंद करने के लिए अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। रतन टाटा ने दोपहिया पर चलने वाले परिवारों को सुरक्षित और सस्ती कार देने का सपना देखा था। 

पिछले महीने घरेलू बाजार में महज तीन नैनो की बिक्री हुई। टाटा मोटर्स की तरफ से फाइल की गई रेग्युलेटरी के मुताबिक इस साल जून में एक भी नैनो का निर्यात नहीं हुई। पिछले साल जून महीने में 25 नैनो देश के बाहर भेजी गई थीं। उत्पादन की बात करें तो इस साल जून में जहां एक यूनिट नैनो बनी वहीं पिछले साल इसी महीने में 275 यूनिट नैनो बनाई गई थीं। घरेलू बाजार में पिछले साल जून के महीने में 167 नैनो कार बिकीं। इस साल ये आंकड़ा महज तीन कार का रहा।
क्या कंपनी नैनो का निर्माण रोकने जा रही है, यह पूछे जाने पर टाटा मोटर्स के एक प्रवक्ता ने कहा, 'हम जानते हैं कि मौजूदा प्रारूप में नैनो 2019 के बाद जारी नहीं रह सकती। हमें नये निवेश की जरूरत हो सकती है। इस संबंध में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है।