Breaking News

6/recent/ticker-posts

सफलता का पर्याय बन रहा सीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट सिमुलतला आवासीय विद्यालय

[Gidhaur.com | (विशेष)]  :-  बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मंगलवार की शाम मैट्रीक का रिजल्ट वेबसाइट पर जारी किये जाने के साथ ही जमुई जिले के छात्र-छात्राओं के चेहरे खिल उठे। जैसे ही घड़ी की सूई पांच के पार गई और जानकारी मिली की मैट्रीक के रिजल्ट में इस बार जमुई ने शीर्ष पर स्थान पाया है तो खुशी का ठीकाना न रहा।

साफ तौर पर यदि कहें तो बिहार के मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट कहा जाने वाला सिमुलतला आवासीय विद्यालय ने मैट्रीक रिजल्ट में एक बार फिर अपना जलवा बिखेर कर जमुई एवं जमुईवासियों को इतराने का मौका दिया है।  जमुई जिलांतर्गत आने वाले सिमुलतला आवासीय विद्यालय की कुल चार छात्राएँ पहले तीन स्थान पर अपनी जगह बनाकर पूरे सूबे में जमुई को गौरवान्वित किया है।
इसमें भागलपुर की रहने वाली प्रेरणा ने 457 अंक हासिल कर टाॅपर की सूची में सबसे शीर्ष स्थान पर अपना नाम दर्ज कराया। डाॅक्टर बनने की चाह रखने वाली प्रेरणा अपने इस कामयाबी का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, गुरूजन एवं माता पिता को देती है।

वहीं टाॅपर की सूची में भी दूसरा स्थान जमुई का ही है, जिसमें प्रज्ञा और शिखा ने 454 हासिल किया।
जबकि सिमुलतला आवासीय विद्यालय की अनुप्रिया कुमारी 452 अंक लाकर तीसरे स्थान पर रही।
इनके अतिरिक्त कुल 16 बच्चे टाॅपर के टाॅप 10 सूची में अपनी जगह बनाकर जमुई के साथ साथ सिमुलतला आवासीय विद्यालय का नाम रौशन किया। जिसमें समीर कुमार, खुशबू कुमारी, सोनम कुमारी, नेहा कुमारी, फुलेकान्त रंजन, अंकित कुमार, अंजलि कुमारी, अभिषेक कुमार, तनुज कुमार, अनुपमा कुमारी, सुभाष कुमार आदि सम्मिलित है। इस बार के मैट्रीक की परीक्षा में सिमुलतला आवासीय विद्यालय से कुल 112 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे, जिनमें से 16 बच्चों ने टाॅपर्स की लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया ।

 टाॅपर्स के ख्वाब हैं ऊंचे 
टाॅपर्स की लिस्ट में अपना वर्चस्व कायम करने वाले खुशबू एनआईआईटी करने का लक्ष्य साध रही है तो दूसरी ओर सोनो निवासी सिमुलतला आवासीय विद्यालय का छात्र सुभाष कुमार इंजीनियर बनने का ख्वाब रखता है। वहीं भागलपुर की बेटी और बिहार टाॅपर प्रेरणा डाॅक्टर बनने की इच्छा रखती है।

जानकारी से अवगत करते चलें कि इस बार के मैट्रीक परीक्षा में जमुई जिले से कुल 31,362 परीक्षार्थियों ने कड़ी व्यवस्था में परीक्षा दिया था। जिसमें से पूरे जमुई के 58.5 % छात्र-छात्राएँ सफल रहे।
इधर छात्रों के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए डीएम धर्मेंद्र कुमार एवं डीईओ विजय कुमार हिमांशु ने सफल छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

विदित हो, हर वर्ष टाॅपर्स की कतार खड़े करने वाला जमुई का यह प्रतिष्ठित विद्यालय एक दशक पूरे करने को है, और पिछले कई वर्षों से विद्यालय में विषयवार शिक्षक न होने के बावजूद भी यहां के छात्र-छात्राएँ सूबे में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। पर चिन्तनयोग्य बात यह है कि जमुई जिले के इस विद्यालय(फैक्टरी) में टाॅपर्स के उत्पादन का ग्राफ सालों साल नीचे गिरते जा रहा है।

(अभिषेक कुमार झा)
न्यूज डेस्क |  28/06/2018, गुरूवार
www.gidhaur.com