Breaking News

6/recent/ticker-posts

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनो : यहां बेहतर सेवा की उम्मीद न करें

[Gidhaur.com | सोनो] :- वर्ष 2013 में तत्कालीन क्षेत्रीय विधायक सुमित सिंह द्वारा 30 शैय्या वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन की आधारशिला रखी गई थी, तो क्षेत्र के लोगों में उम्मीद जगने लगी कि अब उन्हें अपने प्रखंड में ही बेहतर चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध हो पाएगी। पर वर्ष 2014 के अंत में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के उद्घाटन के साथ ही लोगों की उम्मीदें टूटने लगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में संसाधनों का अभाव तथा खाली पड़े पद इस बात की गवाही देने के लिए काफी है कि आप हमसे बेहतर सेवा की उम्मीद न करें। यहां न तो स्वीकृत पद के अनुरूप चिकित्सक हैं और न ही नर्स। ओटी सहायक तथा ए ग्रेड नर्स जैसे कई महत्वपूर्ण पद खाली है।

प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आठ विशेषज्ञ चिकित्सक के पद स्वीकृत हैं पर वर्तमान में सिर्फ 3 चिकित्सक डॉक्टर सुजीत कुमार, डॉक्टर अजीत कुमार एवं डॉक्टर शशि भूषण प्रसाद कार्यरत हैं।एक भी नर्स यहां के लिए पोस्टेड नहीं हैं। नर्स की ड्यूटी रोस्टर के अनुसार तय होती है। दुर्घटना ग्रस्त मरीजों के इलाज हेतु ड्रेसर जैसे महत्वपूर्ण पद रिक्त पड़े हैं।हालांकि एक फार्मासिस्ट तथा एक लैब टेक्नीशियन यहां  कार्यरत है। एंबुलेंस के नाम पर एक है लेकिन उसकी स्थिति काफी दयनीय है।

[एक्स रे रूम में लगा है ताला]

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के एक्स रे रूम में मई से ही ताला लगा है। फलतःमरीज़ों को एक्स रे के लिए बाहर निजी क्लिनिक का सहारा लेना पड़ता है। यहां औसतन 200 मरीज प्रतिदिन इलाज के लिए आते हैं जिनमें से 15 से 20 मरीजों को एक्स रे की  सलाह दी जाती है। स्थानीय सुरेश सिंह ने बताया की एक्सरे मात्र तीन माह तक ही चला।फरवरी 18 में इसका उद्घाटन हुआ और अप्रैल 18 में बंद हो गया और तब से लेकर अब तक इसमें ताला ही लगा है। मरीज दिवाकर, चंदन, रेखा देवी, सुनीता देवी, राजनंदन यादव आदि का कहना था कि एक्सरे की सुविधा नहीं रहने से हमें बाहर निजी क्लीनिक का सहारा लेना पड़ रहा है।

[स्वास्थ्य प्रबंधक की सुनिए]

इस संदर्भ में स्वास्थ्य प्रबंधक सुभाष चन्द्रा कहते हैं कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सभी तीस बेड कार्यरत हैं।हम उपलब्ध संसाधनों में मरीजों को बेहतर सुविधा देने का प्रयास करते हैं। एक्स रे टेक्नीशियन का अनुबंध राज्य स्तर से ही किया जाता है। अनुबंध समाप्त हो जाने के कारण एक्सरे की सुविधा बंद है।

  (राकेश)
सोनो |  27/06/2018, बुधवार
www.gidhaur.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ