Breaking News

6/recent/ticker-posts

अलीगंज : समस्या समाधान नही होने पर किसानों ने किया सड़क जाम

Gidhaur.com:(अलीगंज):- प्रखंड के नवादा -सिकंदरा मुख्य मार्ग को महना गांव के समीप सोमवार को अहले सुबह से ही जाम कर दिया।जिससे सैकड़ों वाहन जाम में फंसे रहे।सड़क जाम से याञियो को दिनभर कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।
बता दें कि कैलाश डैम के केनाल नंबर दो से पांच गांव महना,महमदपुर,मिर्जागंज,खजुरा,रतनपुर की खेतो की पटवन होती है,जिसकी खुदाई का कार्य चल रहा था,जिसमें सबसिनिया गांव के समीप केनाल में होम पाईप देने के लिए ग्रामीणों द्वारा जबरन कटाई कर दिया गया है,जिससे पांचो गांवो के किसान केनाल में नल दिये जाने का विरोध किया। बताते चलें इस समस्या को लेकर एक माह पूर्व भी ग्रामीणों ने सड़क जाम किया गया था तब सिंचाई विभाग के अधिकारी व अंचलाधिकारी (अलीगंज) के द्वारा जांच कर नहर में नल नही दिये जाने का आश्वासन दिया गया था तब किसानों ने जाम को हटाया था।

किसान राजाराम सिंह,कारू सिंह,सोमन सिंह एवं पंचायत समिति सदस्य अवधेश सिंह ने बताया कि यह केनाल दो से पांच गांव के खेतों की सिंचाई होती है,जिसको हमसभी किसानों को किराया भी देना पड़ता है।केनाल में नल दे देने व मुँह उचा कर बाँध दिये जाने से केनाल नंबर दो पानी नीचे आयेगा ही नही है और हम किसानों के खेत सिंचाई से वंचित रह जायेगी।उन्होंने बताया कि इससे फसलको भी काफी नुकसान होगा।
किसानों ने कहा कि समस्या के समाधान को लेकर सिचाई मंत्री,जिलाधिकारी,अभियंता,अनुमंडलाधिकारी,अंचलाधिकारी को भी आवेदन देकर अवगत कराया गया था,लेकिन आश्वासन के बाद भी केनाल कटिंग को अधिकारियों के मिलीभगत व उदासीन रवैये के कारण आजतक भरवाया नही जा सका है। इस कारण किसानो को दोबारा सड़क पर उतरना पड़ा।किसानों ने बताया कि जब तक हमारी माँगे पुरी नही की जायेगी तब तक हमलोग आंदोलन करते रहेगे। उग्र किसान जाम स्थल पर जिलाधिकारी के आने की माँग कर रहे थे। सड़क लगभग दस घंटों से जाम  है।छोटे से लेकर बड़े वाहन जाम में फंसे है। समाचार लिखे जाने तक कोई अधिकारी नही पहुंच पाये थे।सिकंदरा के थाना अध्यक्ष प्रमोद कुमार जाम की सूचना  मिलते ही वहाँ पहुंचकर उग्र किसानों को समझाने का काफी प्रयास किया लेकिन किसानों ने समस्या निदान होने पर जाम हटाने की जिद पर अडे रहे।सड़क जाम रहने से राहगीरो को काफी उमस भरी गर्मी में फजीहत झेलनी पड़ी।
सड़क जाम में स्कूली बच्चे की बस भी जाम में फंसी रही ।फिर बच्चों ने किसानों स्कूली बस जाने की आग्रह किया जिसपर स्कूली बस को जाने को दिया गया। बस जाने की इजाजत मिलते ही बच्चे काफी खुश नजर आये।जाम में सिकंदरा के लछुआड् तीर्थंकर महावीर विधालय के बच्चों की दो बस जाम में फंसी थी।सभी बच्चों स्कूल से वापस अपने घर वापस लौट रहे थे।वर्ग पाच के हिमांशु कुमार,चतुर्थ के आयुषराज,ऋषभराज,कृष्ण कमल,प्रवीण कुमार सौरभ ने बताया कि आधा घंटा जाम में रहने पर किसान अंकल भुख लगी है घर जाने दीजिए ।कहते ही किसानों ने स्कूली बस को जाने की इजाजत दे दी।

चंद्रशेखर सिंह
अलीगंज
25.06.2018

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ