Breaking News

6/recent/ticker-posts

अपनी फिल्मों में आज भी जिंदा हैं सबसे खतरनाक विलेन अमरीश पुरी

[Gidhaur.com | (विशेष)] :- बॉलीवुड की दुनिया में दर्शकों के अंदर पल भर में नफ़रत भर देने वाला विलेन बनकर ठीक उसी पल एक बाप का रोल करना, हर एक्टर के बस की बात नहीं है, पर बात जब ऐसे अभिनय की आती है तो सबसे पहला नाम अमरिश पुरी का आता है।

किरदार चाहे सिमरन के परम्परावादी पिता के रूप में हो या ठाकुर खानदान की अमरीश पुरी दर्शकों के हर कसौटी पर खरा उतरते आए हैं। और बाॅलीवूड की दुनिया में,एक एक्टर की जीत इसी में है। अमरीश पुरी के कलाकारी ने भी इन दोनों विपरीत किरदारों को वासत्विकता में जी पाया है। फिल्म मिस्टर इंडिया में ये मौगेंबो की भूमिका में थे और इनका यह किरदार इनकी पहचान गई।
अपनी कड़क आवाज, रौबदार भाव-भंगिमाओं और दमदार अभिनय के बल पर खलनायकी को एक नई पहचान देने वाले अमरीश पुरी रंगमंच से फिल्मों के रूपहले पर्दे तक पहुंचे और करीब 3 दशक में लगभग 250 फिल्मों में अपना अभिनय का जौहर दिखाया।

22 जून 1932 को पंजाब में जन्मे अमरीश पुरी ने लगभग चार दशक तक अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के दिल में अपनी ख़ास पहचान बनाते हुए 12 जनवरी 2005 को इस दुनिया से अलविदा कह गए। कम शब्दों में यदि कहें तो, अमरीश पुरी अपने दौर में वो विलेन थे, जिसकी एक्टिंग की वजह से लोग हीरो को पसंद किया करते थे।
वर्तमान दौर में कई कलाकार किसी अभिनय प्रशिक्षण संस्था से प्रशिक्षण लेकर अभिनय जीवन की शुरूआत करते हैं जबकि अमरीश पुरी खुद अपने आप में चलते-फिरते अभिनय प्रशिक्षण संस्था थे।
(अभिषेक कुमार झा)
न्यूज डेस्क |  22 जून 2018, शुक्रवार
www.gidhaur.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ