Breaking News

नव अस्तित्व फाउंडेशन ने मेंस्ट्रुअल हाइजिन किट व स्वच्छ नारी सैनिटरी पैड किया लॉन्च

Gidhaur.com (पटना) : नव अस्तित्व फाउंडेशन के द्वारा सोमवार को विद्यापति मार्ग स्थित गेट टुगेदर हॉल में मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे के उपलक्ष्य पर मेंस्ट्रुअल हाइजीन किट लांच किया गया। इस किट में संस्था द्वारा 12 पैकेट सैनिटरी पैड एक टॉवल एक डेटोल व सेवलॉन एक डेटोल सोप के साथ माहवारी से जुड़ी जानकारी संबधित बुकलेट उपलब्ध कराया जायेगा।

इस किट के माध्यम से महिलाओं एवं बच्चियों को सम्पूर्ण स्वच्छ व सुरक्षित सामग्रियाँ दी जाएँगी जो उनके माहवारी के दिनों में अत्यंत उपयोगी होगी। इसके अलावा नव अस्तित्व फाउंडेशन की ओर से स्वच्छ नारी के नाम से सैनिटरी पैड लांच किया गया जो संस्था द्वारा चलाए जा रहे सैनिटरी नैपकिन बैंक द्वारा जरूरतमंद निम्न आय वर्ग की महिलाओं  एवं बच्चियों को कम से कम कीमत पर उपलब्ध कराई जाएगी जिसकी मोनेटरिंग पासबुक के माध्यम से की जाएगी।

साथ ही हाइजीन डे के उपलक्ष्य पर संस्था द्वारा सैनिटरी वेंडिंग मशीन के निर्माण की शुरुआत की जा रही है  परन्तु जल्द ही इसकी शुरुआत अन्य राज्य में भी कराई जाएगी जिसके माध्यम से महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।
संस्था की सचिव अमृता सिंह व पल्लवी सिन्हा ने कहा की  यह संस्था विगत पांच वर्षों से माहवारी  एवं उससे  जुड़ी समस्याओं पर निरंतर कार्य करती रही है। पिछले साल संस्था द्वारा स्वच्छ बेटियाँ स्वच्छ समाज  के नाम से एक कार्यक्रम की शुरुआत की गयी जिसके तहत माहवारी पर जागरूकता हेतु लगातार  कॉउंसलिंग सेशन  डाक्टरी  परामर्श  के साथ कराया  जा  रहा है एवं सैनिटरी  नैपकिन बैंक खोलकर जरूरतमंद  महिलओं तक पैड पहुंचाया जा रहा है।

ग्रामीण  क्षेत्रों  में  बैंक के  माध्यम से  पैड  उपलब्ध कराने के अलावा शहरी  क्षेत्रों  मे माहवारी की आकस्मिक परेशानियों से बचने के लिए सार्वजनिक जगहों जैसे स्कूल, कॉलेज, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, पेट्रोलपंप पर सैनिटरी वेंडिंग मशीन लगाए गए हैं जिससे महिलाओं एवं बच्चियों को आकस्मिक सुविधा दी गयी है। अब आनेवाले वर्षों में भी संस्था एक लाख महिलाओं तक पहुँचने का लक्ष्य लेकर कार्य करेगी। 

अनूप नारायण
पटना      |      29/05/2018, मंगलवार