Breaking News

पटना : धूमधाम से मनाई गई महाराणा प्रताप की जयंती

Gidhaur.com (पटना) : गुरुवार को शहर के चेंबर ऑफ कॉमर्स में भारतीय क्षत्रिय महासभा द्वारा भारत के वीर पुत्र महाराणा प्रताप की जयंती मनाई गई. इस मौके पर सगुना मोड़ से गांधी मैदान तक धूमधाम से शोभा यात्रा निकली गई. जयंती समारोह का शुभारंभ मेघालय के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने किया.

उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रत्येक मनुष्य का कर्तव्य है कि वो अपने कर्म पूरी निष्ठा से करे, अपने इस महत्वपूर्ण जीवन को आराम और सुस्ती में न बिताएं. इससे अच्छा है कि अपना सम्पूर्ण जीवन राष्ट्र की सेवा में लगायें. उन्होंने कहा कि देश की एकता और अखंडता में हर मनुष्य का योगदान अवश्यक है तभी देश आगे बढेगा.

वहीं इस समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित भूतपूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति यू पी सिंह ने समारोह के आयोजन के लिए धन्यवाद करते हुए कहा कि अतुल्य गौरव और सम्मान मनुष्य की सबसे बड़ी कमाई होती है. अतः मनुष्य को सदा इनकी रक्षा करनी चाहिए. भारतीय सभ्यता और संस्कृति की अनूठी मिसाल पेश करने वाले महाराणा प्रताप ने पूरे देश को एक सूत्र में बांधने की कोशिश की, सभी जाति धर्म वर्ग के लोगों को राष्ट्र के निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की प्रेरणा प्रदान की, जिसे आज देश नमन करता है.

इस समारोह का मुख्य उदेश्य क्षत्रिय एकता के साथ सभी समाज से आपसी भाईचारे, दहेज मुक्त एवं शराब मुक्त समाज, उच्च शिक्षा, कृषि के क्षेत्र में समाज की अग्रणी, क्षत्रियों के बीच में आपसी मेल-मिलाप तथा सौहार्द बने रहने को लेकर आयोजित की गई.

इस अवसर पर राज्यपाल ने विभिन्न समाज के लोगों को सामाजिक क्षेत्र, शिक्षा के क्षेत्र, व्यापार के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए महाराणा प्रताप शौर्य सम्मान से सम्मानित किया गया.

इस समारोह में राज्यपाल गंगा प्रसाद, पूर्व मुख्य न्यायाधीश यू पी सिंह, महाराणा प्रताप के वंशज बीपीए के प्रदेश अध्यक्ष मृत्युंजय कु सिंह, अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुँवर अजय सिंह, युवा राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर अनूप सिंह, प्रदेश अध्यक्ष राणा सिंह, गोल इंश्चियूट के डायरेक्टर बिपिन सिंह, संरक्षक काली सिंह सहित काफ़ी संख्या में लोग उपस्थित थे.

अनूप नारायण
पटना      |       18/05/2018, शुक्रवार