Breaking News

बच्चों ने दिया पर्यावरण संरक्षण का अनोखा संदेश

Gidhaur.com:(पटना):-3 मई 2018 को देर रात्रि बिहार के बेगूसराय जिला के सूदूरवर्ती  छौड़ाही प्रखंड के अमारी पंचायत के पतला गांव में "Selfie with tree" अभियान के संस्थापक राजेश कुमार सुमन के अनुपस्थिति में उपनयन संस्कार के बाद छोटे-छोटे बच्चों ने अपने मां-पिता,दादी और पंडितजी के मौजूदगी  में पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिए "Selfie with tree" अभियान के तहत पौधारोपण करके पर्यावरण बचाने को संकल्प लिया।



 उपनयन  संस्कार से पूर्व सुमन वहां पहुंचकर गृहस्वामी श्री महेन्द्र महतो और उनके पुत्र श्री प्रमोद महतो को "Selfie with tree"  अभियान के तहत गिफ्ट के रूप में एक आम्रपाली आम का पेड़ भेंट कर इस अभियान के उद्देश्यों से अवगत कराया तो वो लोग बड़ा खुश हुए और उन्होंने अपने बच्चों से  उपनयन संस्कार के बाद पौधारोपण रोपण करने कहा तो बच्चे भी काफी खुश थे।मुंडन संस्कार के उपरांत दोनों बच्चे ने खुद से पेड़ लाकर गड्डा करके रोपना शुरु कर दिया। दोनों बच्चे ने पौधारोपण के बाद पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिए पेड़ को बड़ा  होने तक उसका देखभाल और सिंचाई करते रहने का बात कहा। छोटे  बच्चों के इस तरह के सकारात्मक पहल से गांव में एक चर्चा माहौल बना हुआ है। गांव के सभी लोग बच्चों से प्रेरणा लेकर अपने-अपने बच्चों के उपनयन संस्कार,शादी,जन्मदिन व अन्य प्रमुख मांगलिक कार्यों के अवसर पर पौधारोपण करने का बात कहने लगे।


बताते चलें कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिएआमजनों को अधिक पौधारोपण करने और देखभाल करने के लिए प्रेरित करना। श्री सुमन बिहार के विभिन्न जिलों में विभिन्न शादी-समारोहों,उपनयन संस्कार,जनेऊ,जन्मदिन पार्टी,शादी के सालगिरह के पार्टी व बच्चों के जन्म होने पर पहुंच कर गिफ्ट के रूप में पेड़ भेंट करते हैं उपस्थित अतिथियों से महंगे गिफ्ट के बदले पेड़ गिफ्ट के रूप में देने के लिए आग्रह करते हैं।

अनूप नारायण
(पटना)
04-05-2018,