Breaking News

चकाई : किसानों के आक्रोश में राख हुआ सुमो का पुतला

[gidhaur.com | चकाई] :-  किसानों को केसीसी ऋण नही दिये जाने के कारण अखिल भारतीय किसान महासभा के चकाई द्वारा गुरुवार को बिहार के वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी और स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक शशि कुमार पांडेय का चकाई चौक पर पुतला दहन किया गया।
भाकपा माले द्वारा के सीसी ऋण नही दिये जाने के विरोध में भाकपा माले कार्यालय से जुलुस निकालकर चकाई बाजार,पोस्ट ऑफिस रोड, थाना रोड होते हुए चकाई चौक पर पहुंचा और वहाँ सभा में तब्दील हो गया।
सभा को संबोधित करते हुए किसान महासभा के जिला सचिव मनोज कुमार पांडेय ने कहा कि पहाड़ की तलहटियों में रहने वाले बोंगी पंचायत के किसानों को 8 माह से संघर्ष करने के बावजूद भी केसीसी ऋण नही दिया गया  बिहार के वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने बिहार बैंकर्स कमिटी की बैठक के बाद कहा था कि बिहार में पचीस लाख किसानों को केम्प लगाकर केसीसी ऋण दिया जायेगा लेकिन चकाई प्रखंड के बोंगी पंचायत के किसानों को केसीसी ऋण के लिए 8 माह से लगातार संघर्ष कर रहे हैं परंतु आजतक इन बेसहाय किसानों को केसीसी ऋण नही मिला.बोंगी पंचायत किसानों द्वारा 05/3/2018 से जिला में अनिश्चित कालीन धरना दिया गया था।
9 मार्च को वार्ता के क्रम में एसबीआई के पदाधिकारियों ने जमुई के डीडीसी के समक्ष मार्च तक सभी किसानों को ऋण देने की बात कही गई थी. लेकिन एसबीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक शशि कुमार पांडेय ने आवेदन का निष्पादन करना तो दूर उन्होंने चकाई स्टेट बैंक से बोंगी के किसानों का सभी आवेदन एलपीसी मुंगेर क्षेत्रीय कार्यालय मंगवा लिया,जो वहां आजतक लंबित है।
जिला प्रशासन डीएम, डीडीसी,एसडीओ एवं चकाई बीडीओ,सीओ सभी ने मिलकर इन निरीह किसानों को 8 महीने से संघर्ष के बाद भी परेशान किये हुए हैं।
श्री पान्डेय ने यह भी कहा कि, यदि 15 दिनों के अंदर सभी निरीह किसानों का आवेदन निष्पादन नही किया गया तो 23 अप्रैल को मुंगेर कमिशनर कार्यालय के समक्ष धरना दिया जायेगा।
मौके पर संजय राय ,इलियास हेंब्रम ,जमाल मियां, बजरंगी राय ,मैनेजर सिंह, बिंदु राणा ,सोनाराम टूडू ,ब्रज किशोर राय ,माइकल हांसदा,नकुल यादव ,कुलदीप राय ,शंकर राय ,बिशुन हांसदा,एतवा हेम्ब्रम,राधे साह,सीताराम यादव, धनेश्वर यादव सहित सैकड़ों किसान अपने अधिकार की मांग को लेकर डटे नजर आए।

(श्याम सिंह तोमर)
चकाई | 06/04/2018, शुक्रवार
www.gidhaur.com