Breaking News

गिद्धौर : आयुष्मान भारत के तहत जुड़ेगें 21 हजार परिवार, गरीबों को मिलेगा 5 लाख तक का मेडिकल बीमा

 gidhaur.com(News Desk) :-  सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत सोमवार को गिद्धौर प्रखंड के 8 पंचायतों में ग्राम सभा का आयोजन किया गया। इस योजना के माध्यम से प्रखंड के 21 हजार परिवार के लोगों  को जोड़ा जाएगा और इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को ₹ 5 लाख तक का चिकित्सा बीमा प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत सरकारी एवं निजी अस्पताल में लोगों का निःशुल्क इलाज करवाया जा सकता है एवं इसका लाभ पाने के लिए एक निश्चित पात्रता भी तय की गई है।
 
  • रतनपुर :- संवाददाता भीम राज के अनुसार, पंचायत में वर्तमान मुखिया रावल सामंत सिंह उर्फ राजेश सिंह की अध्यक्षता में आयुष्मान भारत योजना के तहत ग्राम सभा का बैठक संपन्न हुआ। इस बैठक  में मुखिया राजेश सिंह ने लोगों को लोगों को संबोधित करते हुए, पंचायत में आयुष्मान योजना को सफल बनाने को लेकर सजगता से कार्य करने की अपील पंचायत प्रतिनिधियों से किया,ताकि इन सभी योजनाओं का लाभ आम लोगों को मिल सके। मौके पर इस बैठक में मुखिया राजेश सिंह, पंचायत सचिव मनोज सिंह, रोजगारसेवक, एएनएम, आशा कार्यकर्ता ,वार्ड सदस्य समेत दर्जनों ग्रामीणों मौजूद थे।

  • मौरा :- संवाददाता आलोक राज के अनुसार, मौरा पंचायत में भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत आयुष्मान भारत के अवसर पर ग्राम सभा आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता मौरा पंचायत के मुखिया श्री कान्ता प्रसाद सिंह द्वारा सामुदायिक भवन के प्रांगण में दिन के 11 बजे की गई। जिसमें पर्यवेक्षक प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, पंचायत सचिव, स्वास्थ्य कर्मी पंकज कुमार, ए एन एम, इंद्रा आवास सहायक, के साथ साथ सैंकडों ग्रामीणों की उपस्थिति में, ग्रामीणों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा, एवं बाल संरक्षण के बारे में ग्रामीण को अवगत कराने के साथ साथ अन्य विकास कार्यो की चर्चा की गई।

आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत प्रखंड के रतनपुर,मौरा के अतिरिक्त सेवा, गंगरा, पतसंडा, पुर्वी गुगुलडीह, कुन्धुर, कोल्हुआ, आदि पंचायतों में मुखिया प्रतिनिधियों की देखरेख में ग्राम सभा का आयोजन किया गया। सभा के दौरान सरकार के सामाजिक व आर्थिक जातिगत जनगणना के सर्वेक्षण सूची के आधार पर संबंधित वार्ड सदस्यों, रोजगार सेवक, एएनएम, स्वच्छता समन्वयक सहित विभागीय कर्मियों की देखरेख में सर्वेक्षण सूची में निहित मापदंड के अनुसार डेटा संग्रहण का कार्य शुरू करने को ले जानकारी दी गई।
(gidhaur.com)टीम
संकलन  - अभिषेक कुमार झा
30/4/2018, सोमवार