Breaking News

जमुई : साइकिल यात्रा के 9 सदस्यों द्वारा सेल्फी विथ ट्री कार्यक्रम आयोजित

[gidhaur.com | न्यूज डेस्क] :- दिनांक  था 22 अप्रैल और मौका  पृथ्वी दिवस का।  जिसके अवसर पर अपने 9 सदस्यों द्वारा 120वाँ यात्रा के क्रम में श्री कृष्ण सिंह स्टेडियम से निकलकर विभिन्न ग्राम होते हुए सिकन्दरा प्रखण्ड के भुल्लो पंचायत अंतर्गत पतम्बर ग्राम तक की यात्रा पूर्ण की गई।
साइकिल यात्रा एक विचार की टीम, पतम्बर ग्राम पहुँचकर, पृथ्वी को बचाये रखने के लिए लोगों से अधिक संख्या में पौधारोपण करने की सलाह दी गईं।
वहीं इस दौरान पृथ्वी दिवस के अवसर पर "सेल्फी विथ ट्री" कार्यक्रम भी चलाया गया, जिसपर ग्रामीणों का काफी उत्साह देखने को मिला।इस पहल से लोगों द्वारा पौधारोपण कर एक सेल्फ़ी ले कर सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए भी नजर आए।
मंच के सदस्यों द्वारा बताया गया कि जिस प्रकार पृथ्वी का अस्तित्व दयनीय होते जा रही हैं उससे उभर पाना मुश्किल हैं। जीने के लिए रोटी, कपड़ा और मकान की जरूरत पड़ती हैं। हम पृथ्वी पर रह रहे हैं क्योंकि यहाँ के अलावा कहीं और जीवन संभव है ही नहीं। अब यहाँ अगर हमें जीवन मिल रहा है, सांसें मिल रही हैं, यादगार पल मिल रहे हैं, तो यह हमारा फ़र्ज बनता है कि इस पृथ्वी की हरियाली कायम रखें ।

साइकिल यात्रा के सदस्यों ने मौके पर मौजूद ग्रामीणों को यह भी बताया गया कि हम अपने पृथ्वी को बचाने के लिए, पानी बचाने का प्रयास, स्वच्छता का ख्याल, पालीथीन का कम प्रयोग, सोलर प्लेट का उपयोग और अधिक-से-अधिक पौधारोपण कर कर बचा सकते हैं।

साइकिल यात्रा द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में, हरेराम सिंह, संदीप कुमार रंजन, विवेक कुमार,रौशन कुमार, आकाश कुमार ठाकुर, विनय कुमार तांती, रंधीर कुमार, विपिन कुमार, मन्टू कुमार के अलावे ग्रामीण संतोष कुमार, कपिलदेव प्रसाद, सुमित्रा देवी, सुनीता देवी, विरेन्द्र प्रसाद, अखिलेश मण्डल, राजेश कुमार शर्मा, सूरज कुमार, सोनू कुमार, सिन्टु कुमार, नरेन्द्र प्रसाद समेत दर्जनों की संख्या में बच्चे महिला व बुजुर्गों ने साइकिल यात्रा टीम के पृथ्वी दिवस पर पौधरोपण कर हरियाली बनाए रखने हेतु संकल्प लिया।

(अभिषेक कुमार झा)
गिद्धौर | 24/4/2018, मंगलवार
www.gidhaur.com