Breaking News

जमुई : साईकिल यात्रा के 6 सदस्य पहुंचे हासडीह, ग्रामीणों को दी जल संरक्षण की जानकारी

gidhaur.com(News Desk) :-    आज के दौर में जल संकट सबसे गंभीर समस्या होते जा रही है। एक ओर लोग पानी के लिए तरस रहे हैं तो कही लोग धरती को खोखला करके अंधाधुंध पानी का दोहन कर रहे है।
उक्त समस्या पर जागरूकता फैलाने के लिए साइकिल यात्रा -'एक विचार' की टीम अपने 6 सदस्यों द्वारा रविवार को 121 वां यात्रा निकाली गई। साईकिल यात्रा जमुई स्थित श्री कृष्ण सिंह स्टेडियम से निकलकर जमुई नगर परिषद का भ्रमण करते हुए वार्ड़ नंo 09 के हासडीह ग्राम तक तय की गई।
हासदीह पहुँच कर साईकिल यात्रा मंच के सदस्यों द्वारा ग्रामीणों को बताया गया कि जिस तरह पानी के लिए लोग लड़ते हुए दिखाई दे रहे है, उससे तो पानी के नाम पर भविष्य बहुत भयानक स्थिति दिखाई पड़ रहा है। वर्तमान स्थिति यह है कि लोग नदी से बालू हटा कर पानी निकाल कर अपनी प्यास बुझा रहे हैं।
रविवार को निकाली गई उक्त यात्रा में कनिष्ठ सदस्या के रूप में शामिल सलोनी कुमारी ने
लोगों को बताया कि जल संकट को देखते हुए लोगों को व्यर्थ पानी को भी उपयोग मे लाने की कोशिश करनी चाहिए और भविष्य में आने वाली जल संकट जैसी समस्याओं से निपटने के लिए ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण किया जाए ताकि ये वृक्ष एक तरफ तो पर्यावरण को नमी पहुँचाएगी तथा दूसरी ओर वर्षा करने में सहायता मिलेगी; साथ ही साथ वर्षा का जल भूमि मे संचित रखते हैं वो भूमि के अन्दर और बाहर का सन्तुलन भी बनाए रखते हैं।
उक्त साईकिल यात्रा में सदस्य हरेराम सिंह, विवेक कुमार, संदीप कुमार रंजन, रौशन कुमार, सलोनी कुमारी, विनय कुमार तांती, रंधीर कुमार, के अलावे ग्रामीण शिवशंकर प्रसाद, बिरजु शर्मा, प्रमोद मंडल, फुलेश्वर रावत, मिथलेश कुमार, प्रिन्स कुमार, साक्षी प्रिया, श्रुति प्रिया, रितेश कुमार, मुस्कान कुमारी समेत दर्जनों लोगों ने भाग लेकर जल संरक्षण में अपनी भूमिका देते हुए पेड़ लगाने हेतु संकल्प लिया ।

(अभिषेक कुमार झा)
गिद्धौर | 29/04/2018, रविवार
www.gidhaur.com