Breaking News

सोनो : हर्षोल्लासपूर्वक मना रामनवमी, पंचमुखी हनुमान मंदिर में हुई पूजा-अर्चना

Gidhaur.com (सोनो) : वास्तु शास्त्र के अनुसार भगवान शिव जी के रुद्रावतार माने जाने वाले तथा बल, बुद्धि और कौशल के दाता श्री राम जी के परम भक्त पवनसुत हनुमान की पूजा प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी सोनो प्रखंड में हर्षोल्लास पूर्वक संपन्न हो गया.

वैसे तो बजरंगबली की पूजा प्रत्येक सप्ताह में हरेक मंगलवार तथा शनिवार को किया जाता है. लेकिन हिंदू पंचांग के अनुसार नव वर्ष प्रारंभ होने के प्रथम महिने की चैत्र मास के रामनवमी तिथि को होने वाली पूजा का विशेष महत्व है.
डुमरी गांव निवासी विद्वान पंडित जटाशंकर पांडेय ने बताया कि हनुमान जी को सदा से ही साहस और वीरता से जोड़कर देखा गया है. सर्वशक्तिमान श्री हनुमान जी की पूजा आज का दिन करने से पुर्ण लाभ की प्राप्ति होती है. उन्होंने बताया कि लोगों को डरावने सपने आती हो या शनिदेव की पीड़ा के कारण कठिन समस्या हो रही हो या किसी के नजर लगने का डर हो, वैसे व्यक्ति को भगवान हनुमान जी के सच्चे हृदय से पुजा करने से पुर्ण लाभ की प्राप्ति होती है.

उन्होंने बताया कि भगवान श्री हनुमान जी का मंत्र ॐ हं हनुमते नमः, ॐ पवन पुत्राय नमः, ॐ राम दुताय नमः प्रत्येक मंगलवार को 108 बार जाप करने से प्राणी भय मुक्त हो जाते हैं तथा उनकी सभी परेशानियों का अंत हो जाता है.
यहां बताते चलें कि भगवान महावीर का प्रमुख मंदिरों में सोनो बाजार, बटिया बाजार स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर, काली पहाड़ी, ओरैया, महेश्वरी, शारेबाद, अगाहरा, सरधोडिह तथा डुमरी गांव स्थित भगवान महावीर के मंदिर में श्रधापूर्वक विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की गई. इसके अलावा घरों में भगवान हनुमान जी के ध्वजा निरोपन का कार्य पंडितों द्वारा विधि पुर्वक हवन-पूजन के साथ संपन्न कराया गया.
यहां बताते चलें कि नवनिर्मित विराट पंचमुखी हनुमान मंदिर बटिया में विद्वान ब्राह्मण कारु पंडित तथा अविनाश बाबा के द्वारा पुरे विधि विधान के साथ पुजा संपन्न कराया गया. उक्त पुजा में यजमान के रूप में बेलभद्र बरनवाल, राजेंद्र पासवान, प्रह्लाद बरनवाल, राजेश गुप्ता एवं सुभाष ठाकुर शामिल थे.

चन्द्रदेव बरनवाल 
सोनो     |     26/03/2018, सोमवार