Breaking News

6/recent/ticker-posts

पटना : महिलाओं और बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए कार्यरत हैं मोनिका श्रीवास्तव

Gidhaur.com (पटना) : बिहार की दिव्य भूमि हमेशा से उर्जावान और रचनात्मक रही है, सभी को मार्गदर्शन और सभी के विकास की सोच से ओत प्रोत है यहां की दिव्य भूमि. इस बिहार की रहने वाली मोनिका श्रीवास्तव आज महिलाओं के बीच युवा प्रेरणास्रोत बनते जा रही है, अपने समाजिक सरोकार से अपनी पहचान बना चुकी हैं. ये बताती है की इनका जन्म पटना में हुआ था, बाद में माता-पिता दिल्ली शिफ्ट हो गए. बचपन से युवा अवस्था की तक दिल्ली में रही और शिक्षा वही पूरी की. फिर पटना में इनकी शादी तय हुई. इनके पति बैंक में अभी एजीएम के पद कार्यरत है.

मोनिका श्रीवास्तव फिलहाल पटना के सुप्रसिद्ध स्कूल संत जोसेफ कान्वेंट स्कूल की शिक्षिका है. गत 14 वर्षों से विभिन्न स्कूलों में कार्यरत रही. आज वहां की ज्वांइट सेक्रेटरी भी है. इनकी दो पुत्री है. गत 3 वर्षों ये महिलाओं और बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिये अपने अर्पण फांउडेशन के तरफ से कार्य रही है. समाज के लिये कुछ करने की इच्छा युवाकाल से ही रही. वह शुरू में गरीब महिलाओं और बच्चों के लिये शिक्षा देते आ रही थी. आज वह सबल हुई है तो उन्होंने अपने मित्र चंदन राज के साथ मिलकर अर्पण फांउडेशन की स्थापना की.
आज इनकी संस्था महिला सशक्तीकरण के लिये रचनात्मक ढंग से कार्य कर रही है. महिलाओं को कौशल विकास, स्वास्थय जांच, कपड़े और उनकी कानूनी मदद सहित उनको हर तरह से जागरूक रह रही हैं. वह समाज के हर वर्ग को उचित सम्मान दिलाना और अच्छे एनजीओ को आर्थिक सहयोग देने का सकारात्मक कार्य इनकी संस्था कर रही है.

हाल के दिनों में अर्पण फांउडेशन के तरफ से राष्ट्रीय मीडिया सम्मान समारोह का आयोजन किया था, जिसमें कई प्रसिध्द पत्रकार बंधुओं को सम्मानित किया गया था. फांउडेशन के तरफ से गरीब बच्चों को पोषक आहार और नि:शुल्क शिक्षा दे रही है. मोनिका श्रीवास्तव का कहना है की इस कार्य में उनके पति का हमेशा सकारात्मक सहयोग रहा है. वह हमेशा उनको इस कार्य के उत्साहित करते रहते है. वही उनके मित्र चंदन राज का भी सटिक मार्गदशन मिलते रहता है.

मोनिका श्रीवास्तव को नारी सशक्तीकरण सम्मान 2017, नारी स्वांलबन सम्मान 2016, अर्तराष्ट्रीय युवा सम्मान 2017, कुमिदनी नारी सम्मान 2017 सहित समाजसेवा के फिल्ड की सराहनीय सम्मान मिल चुका है. आकाशवाणी पटना में भी समय-समय पर युवाओं के लिये समर्पित कार्यक्रमों को करती रही है, जिनसे युवाओं को सही मार्गदर्शन मिल सके.

अनूप नारायण
पटना      |     07/03/2018, बुधवार

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ