Breaking News

ज्योतिष के क्षेत्र में बिहार का नाम रोशन कर रही हैं डॉ. कुमारी वर्षा

Gidhaur.com (पटना) : 8 अगस्त 1980 को बिहार की राजधानी पटना में जन्मी डॉ. कुमारी वर्षा आज की तारीख में राजधानी पटना ही नहीं बिहार की सबसे चर्चित ज्योतिषी है। कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सेमिनारों में ग्रह गोचर पर अपने शोध पत्र प्रस्तुत कर चुकी डा कुमारी बर्षा ने ज्योतिष में पीएचडी की डिग्री भी प्राप्त की है।  विगत 11 वर्षों से पटना में भाग्योदय ज्योतिष केंद्र चला रही कुमारी वर्षा कहती है कि ज्योतिष विज्ञान है। ग्रह गोचर कहीं ना कहीं हमारे जीवन को प्रभावित करते हैं। विज्ञान भी इस बात को प्रमाणित करता है कि हमारे मानव शरीर प्रकृति पर ग्रहों का प्रभाव है। हमारे खगौल मंडल में सभी ग्रहों के स्वामी सूर्य को माना गया है । गुरुत्वाकर्षण शक्ति भी मानव को प्रभावित करती है। 

उन्होंने बताया कि अधिवक्ता पिता श्री मनोज कुमार श्रीवास्तव व माता प्रेमा श्रीवास्तव का उनके जीवन पर खासा प्रभाव रहा है। माताजी धार्मिक प्रवृत्ति की महिला थी। जिसके कारण बचपन से उनका रुझान धर्म अध्यात्म और ज्योतिष के प्रति रहा। स्नातक की शिक्षा उन्होंने माताजी की सलाह पर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से ज्योतिष में की। आगे इन्होंने ज्योतिष विज्ञान में शोध भी किया। वे कहती है कि हर एक इंसान अपने भूत वर्तमान और भविष्य के प्रति काफी संवेदनशील रहता है। ज्योतिष कोई अलौकिक विद्या नहीं यह प्रमाणित विद्या है, जो सनातन काल से चली आ रही है। सूर्य को सभी ग्रहों का स्वामी मानकर ही ज्योतिषीय घटनाएं होती हैं।
वे कहती है कि पहले के राजा महाराजाओं के मुकुट में जो पत्थर लगे होते थे, या मानिक लगे होते थे, यह सब ज्योतिष विद्या के परिणाम स्वरुप थे। जिस प्रकार कोई प्रतिभाशाली बच्चा डॉक्टर बनना चाहता है, किंतु उसे जबरदस्ती कला विषय में डाल दिया जाए। या जो बच्चा किसी दूसरे क्षेत्र में जाना चाहता है, बहुत ही टैलेंटेड है और उसके माता-पिता उसे जबरदस्ती डॉक्टर या इंजीनियर बनाना चाहते हैं, इससे उसके अंदर की कलात्मकता प्रतिभा सब कुछ कुण्ठित हो जाती है। ज्योतिष निर्धारण करता है आपको किस क्षेत्र की तरफ अग्रसर किया जा सकता है।
उनका कहना हैं कि भारतीय सभ्यता संस्कृति आहार व्यवहार सबकुछ में ज्योतिष समाहित है। ज्योतिष के नाम पर वंशानुगत दुकान चलाने वालों ने इस विद्या का उपहास उड़ाया। आज देश के कई विश्वविद्यालयों में ज्योतिष की पढ़ाई हो रही और वहां से जो छात्र निकल रहे हैं वे कैरियर के रुप मे ज्योतिष को अपना रहे हैं। अगर आप भी बिहार की राजधानी पटना में ज्योतिष के बारे में कुछ जानना चाहते हैं, तो आप इनके संस्थान भाग्योदय ज्योतिष केंद्र श्री कृष्णा पूरी बोरिंग रोड में जाकर अपने समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। 

अनूप नारायण
पटना      |      18/03/2018, रविवार