Breaking News

6/recent/ticker-posts

बिहार दिवस पर निकाली गई प्रभात फेरी, कई कार्यक्रम भी आयोजित

 बिहार के अस्मिता पर गौरवान्वित होते ग्रामीण और हर्षोल्लास का वातावरण...अवसर था बिहार के 106ठे स्थापना दिवस का और स्थान गिद्धौर प्रखंड अंतर्गत गंगरा पंचायत स्थित उ. मध्य विद्यालय बरदघट्टा।
सूर्य अपने गति की ओर था और घड़ी की छोटी सुई 9 पर पहुँचने को थी, इसी दौरान क्षेत्र की गलियों में प्रभात फेरी के साथ शिरकत करते विद्यालय के बच्चे, स्कूली पोशाक में बिहार दिवस मनाने को लेकर उत्सुक दिखे।
इनके उत्सुकता में अपनी सहभागिता निभाने
बरदघट्टा, मलोनीटाँड एवं गंगरा पंचायत के दक्षिण मुसहरी के बच्चे समेत उनके अभिभावकों के साथ साथ ग्रामीण युवाओं की टोली भी सामने आई ।
गंगरा पंचायत में इस महोत्सव का नेतृत्व कर रहे उक्त विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक चुनचुन कुमार एवं सहायक शिक्षक अशोक पासवान ने
मौके पर उपस्थित बच्चों को गुलाब का फुल भेंटकर बिहार स्थापना दिवस  की शुभकामना देते हुए बिहार के गौरवशाली इतिहास पर प्रकाश डाला।
बिहार दिवस पर पूरे पंचायत के विभिन्न वर्गों से लोगों का सहयोग मिलना अन्य लोगों को इसमें जूडने के लिए प्रेरित कर रह् था।
इस दिवस को सफल बनाने के लिए उक्त विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक के साथ संपूर्ण विद्यालय परिवार गाँव के सभी गलियों में घुम-घूम-कर प्रभात फेरी के माध्यम से ग्रामीणों में शराब,बाल विवाह,दहेज प्रथा, व खुले में शौच जैसे कुरितियों के विषय में विस्तार बताते हुए कहा कि, इन दीमकों को उखाड़ फेंकने के बाद ही हम बिहार को खोखला होने से बचा सकते हैं।
साथ ही गंगरा पंचायत के इस एकमात्र विद्यालय ने बिहार दिवस पर बेटी बचाओ बेटी पढाओ, जल ही जीवन है,अन्न की रक्षा करने हेतू अपने थाली में जूठा नहीं छोडने की शपथ दिलाई गई।
इस दिवस को सफल बनाने हेतु पूर्व वार्ड  सदस्या यशोदा देवी,सचिव संजू देवी, पूर्व सचिव इंदु देवी, वर्तमान वार्ड सदस्य रोहित कुमार, युवाशक्ति के  सुनील कुमार, रसोईया सुनीता देवी, पनमा देवी गेनियाँ देवी, समेत दर्जनों की संख्या में महिला व पुरुष, ने प्रभात फेरी व बिहार महोत्सव में अपना सराहनीय योगदान किया । बिहार दिवस के मौके पर उमंग की किरणों को बिखेरते हुए दर्जनों बच्चों ने गीत, कविता और नाटक प्रस्तुत किया ।

प्रखंड मुख्यालय से तकरीबन ढाई किलोमीटर दूर गंगरा पंचायत अंतर्गत स्थित इस विद्यालय के सक्रिय व सार्थक पहल से सफल हुए बिहार दिवस पर तमाम ग्रामीणों ने बिहार महोत्सव पे आयोजित कार्यक्रम की भूरी भूरी प्रसंशा करते हुए  विद्यालय परिवार को साधुवाद का हकदार बताया।
(अभिषेक कुमार झा)
22/3/2018, गुरूवार
www.gidhaur.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ