Breaking News

6/recent/ticker-posts

सारण : विलुप्त होते जा रही है पानापुर से पान की खेती

Gidhaur.com (सारण) : कभी पान की खेती के लिए मशहूर प्रखंड के पानापुर गांव से अब पान की खेती विलुप्त होती नजर आ रही है. जिस कारण अब इस गांव में ईक्का-दुक्का ही पान के बरेव देखने को मिलता है. जानकार बताते है की कभी पानापुर के पान के पत्ते मशहूर हुआ करते थे जिस कारण जिला के बड़े मंडियो में यहाँ के पान की खूब मांग थी.

इस खेती से जुड़े 80 वर्षीय किसान गणेश भगत बताते है की सरकारी उपेक्षा के कारण अपनी पुस्तैनी खेती पान उत्पादन को छोड़ अन्य फसलो की खेती करने को मजबूर है. वे कहते है की पान की खेती करने में बहुत ज्यादा लागत आता है. लेकिन इस के लिए कोई सरकारी ऋण नही मिलता है और नहीं फसल क्षतिपूर्ति मिलता है. अपने बरेव में ठंढ से बिखरते पान के पत्तो को दिखाते हुए कहते है कि कर्ज लेकर पान की खेती की थी लेकिन कड़ाके की ठंढ के वजह से  फसल को नुकसान हो रहा है. अब चिंता इस बात की है कि महाजन का कर्ज कैसे अदा होगा.

वही बिक्रमा भगत बताते है की कभी पानापुर गांव के हर घर में पान ही मुख्य खेती हुआ करता था. लेकिन युवा वर्ग कम आमदनी के कारण अपने पुस्तैनी खेती को छोर पलायन करने को मजबूर हैं. यही वजह है की पान की खेती विलुप्त होते जा रही है.

अनूप नारायण
03/02/2018, शनिवार

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ