Breaking News

6/recent/ticker-posts

गिद्धौर : तैयारियां पूरी, आज रात निकलेगी शिव की बारात

Gidhaur.com (न्यूज़ डेस्क) : यूँ तो देशभर के अधिकांश जगहों में मंगलवार को ही महाशिवरात्रि का त्यौहार मना लिया गया। बिहार के मिथिलांचल क्षेत्र, अशोकधाम, गिद्धेश्वर धाम आदि जगहों के शिवालयों में महाशिवरात्रि का त्यौहार विधि-विधानपूर्वक मंगलवार को ही संपन्न हो गया।

लेकिन बैद्यनाथक्षेत्रे होने के कारण गिद्धौर में शिव आराधना का महापर्व आज यानि बुधवार को मनाया जा रहा है। इस इलाके में होने वाले पूजा-पाठ व अनुष्ठान के संकल्प के दौरान उच्चारित होने वाले मन्त्र में बैद्यनाथ का जिक्र होता है - आर्यावर्ते, भरतखंडे, बैद्यनाथक्षेत्रे, गिद्धौर ग्रामे...।

गिद्धौर एवं आसपास के क्षेत्र में बाबा बैद्यनाथ की विशेष कृपादृष्टि देखने को मिलती है। तभी तो उपनयन संस्कार, पाणिग्रहण संस्कार एवं अन्य शुभ उपलक्ष्यों में बाबा बैद्यनाथ की ही असीम अनुकम्पा मानी जाती है।

देवघर के बाबा बैद्यनाथ मंदिर में महाशिवरात्रि का त्यौहार आज मनाया जा रहा है। जिसके आयोजन की औपचारिक सुचना प्राप्त होने के बाद गिद्धौर में भी आज ही यह पवन पर्व मनाना सुनिश्चित हुआ। आज शाम यहाँ के बाबा बुढ़ानाथ मंदिर से भगवान शिव की बारात स्थानीय पंचमंदिर पहुंचेगी। जहाँ शिव के गले में वरमाला डाल पार्वती उन्हें अपने पति के रूप में स्वीकार करेंगी और शिव अर्धनारीश्वर से माता पार्वती का साथ पाकर पूर्ण होंगे। यह शिव-शक्ति के मिलन का अनोखा दृश्य होगा।

साज-सज्जा सहित बारात में देवाधिदेव के अनुचर-सहचर, भूत-पिशाच, गंधर्व-राक्षस सहित कई देवी-देवता साथ होंगे। बारात नगर भ्रमण कर वापस बाबा बुढ़ानाथ मंदिर तक जाकर समाप्त होगी।

इसे लेकर कई दिनों से तैयारियां जारी थीं। आज तड़के सुबह से ही पंचमन्दिर की सफाई की गई। मंदिरों एवं आँगन को झाड़कर धोया गया। महाशिवरात्रि को लेकर श्रद्धालुओं का आवागमन जारी है। रात्रि में महाप्रसाद का वितरण किया जायेगा।

सुशांत साईं सुंदरम
गिद्धौर       |     14/02/2018, बुधवार

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ