Breaking News

पटना : केंद्र सरकार की योजना के तहत निःशुल्क होगा ब्लड कलेक्टर कोर्स

Gidhaur.com (पटना) :  विद्यापति भवन में केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत बिहार के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के युवाओं के लिए नि:शुल्क रोजगार उन्मुखी शिक्षा एवं रोजगार प्रदान करने हेतु एक योजना का शुभारंभ हुआ। योजना के तहत नि:शुल्क 1260 फ्लेबोटोमी टेक्नीशियन यानी ब्लड कलेक्टर का कोर्स करवाया जाएगा।

इस योजना का शुभारंभ सांसद राजीव प्रताप रूडी, बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, आपदा प्रबंधन मंत्री दिनेश चंद्र यादव सिने अभिनेता कुणाल सिंह के कर कमलों द्वारा संपन्न हुआ।

इस योजना का लाभ बिहार के बाढ़ प्रभावित सुदूरवर्ती इलाकों के उन सभी युवा-युवतियों को मिलेगा, जिन्होंने इंटर साइंस करने के बाद भारी भरकम फीस और मुख्यधारा से कटे होने के कारण डॉक्टर बनने का जो सपना था, वह साकार नहीं कर पाए थे। वे युवा और युवतियों को मुफ्त शिक्षा प्रदान कर उनको शत प्रतिशत रोजगार दिला सरकार के कौशल भारत कुशल भारत के नारे को बुलंदी प्राप्त की जाएगी।

इस मौके पर डॉक्टर प्रभात रंजन डायग्नोस्टिक रिसर्च सेंटर के निदेशक डॉ. प्रभात रंजन ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस सपने को एक पंख लगाने के प्रयास में है ताकि इस राज्य के नौजवान गरीब छात्र समाज के मुख्यधारा में जुड़ पाएं। वहीं सांसद राजीव प्रताप रूड़ी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्किल्ड इंडिया की कल्पना को बिहार में पूरी क्षमता और दक्षता के साथ क्रियान्वित किया जा रहा है।
बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने डॉ. प्रभात रंजन द्वारा कोर्स शुरू करने की भूरी भूरी प्रशंसा की। इस अवसर पर आपदा प्रबंधन मिनिस्टर दिनेश चंद्र यादव ने कहा कि यह उनके मंत्रालय के लिए एक बहुत ही लाभकारी योजना है, इस योजना का का दूरगामी लाभ होगा।

इस मौके पर उपस्थित राष्ट्रीय महिला आयोग के सदस्य सुषमा साहू ने प्रोजेक्ट के महिलाओं के लिए उपयोगी होने की बात कही और संस्था की निदेशक डॉ. रूपम के इस प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा कि डॉ. रूपम जैसी महिला युवाओं को स्किल देकर रोजगार मुहैया करवाने का काम रही है, जो हमारे समाज के लिए एक मिसाल है।

अनूप नारायण
पटना      |      29/01/2018, सोमवार