Breaking News

सोनो : मां सरस्वती के चरणों में नतमस्तक हुए विद्यार्थी, धूमधाम से हुई पूजा

Gidhaur.com(सोनो):- विद्या दायिनी माता सरस्वती की पूजा सोनो प्रखंड क्षेत्र में सोमवार को हर्षपूर्वक मनाया गया। सोनो बाजार, बटिया बाजार, महेश्वरी, चरका पत्थर, शारेबाद तथा अगाहरा बाजार के अलावा विभिन्न चौक चौराहों सहित सरकारी तथा गैर सरकारी विद्यालयों एवं शैक्षणिक संस्थानों पर भव्य रूप से सुसज्जित पंडालों में विद्वान पंडितों के द्वारा मंत्रोच्चारण एवं विधिपूर्वक हवन पूजन के साथ माता सरस्वती की प्रतिमा स्थापित की गई। इन स्थानों पर छात्र व छात्राओं ने नहा धोकर माता सरस्वती की पूजा अर्चना की और नमन करते हुए अधिक से अधिक विधा प्राप्त करने का विनती किया।
  डुमरी गांव निवासी विद्वान पंडित जटाशंकर पांडेय ने बताया कि सरस्वती पूजा हिन्दुओं का प्रसिद्ध त्योहार है, यह पूजा प्रति वर्ष माघ मास शुक्ल पक्ष पंचमी तिथि को मनाई जाती है। माता सरस्वती को विद्या की देवी मानी जाती है जिस कारण इनकी पूजा बड़े ही उल्लास व सम्मान के साथ किया जाता है। इन्हें हंस वाहिनी और विद्या दायिनी भी कहा जाता है। लिहाजा इनकी पूजा में  छात्र व छात्राओं में काफी जोश का संचार देखा गया। उन्होंने बताया कि हिन्दु रिति रिवाज के अनुसार इस दिन छोटे छोटे बच्चों को पहला शब्द लिखना सिखाया जाता है। साथ ही विद्या ग्रहण करने के लिए बड़े ही उत्साह के साथ हर कोई इस त्योहार का आनंद लेते हैं।
बताते चलें कि एक ओर जहां सोनो के विभिन्न शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक संस्थानों में मां शारदे की पूजा नियम-निष्ठा से हो रही थी वहीं दूसरी ओर डीजे के धुन पर असामाजिक तत्व कौए की तरह मंडराते नजर आए।
(चन्द्रदेव बरनवाल)
सोनो | 22/01/2018 (सोमवार)
Edited by- Abhishek Kumar Jha
www.gidhaur.com