Breaking News

6/recent/ticker-posts

पटना : अतिक्रमण हटाने गई टीम पर लोगों ने किया पथराव, 3 जेसीबी और पुलिस जीप फूंकी

Gidhaur.com (पटना) : राजीव नगर की घुड़दौड़ रोड पर मंगलवार को अतिक्रमण हटाने गई टीम पर लोगों ने पथराव कर दिया। इसमें एक टीआई समेत 6 पुलिसवाले घायल हो गए। हालात संभालने के लिए पुलिस ने 40 राउंड फायर किए, लेकिन इससे लोग और भड़क गए। उन्होंने 3 जेसीबी और पुलिस की जीप फूंक डालीं। इसके बाद पुलिस वहां से दीघा थाने लौट आई।
उनके पीछे पहुंची भीड़ ने थाने को घेर लिया और फिर पथराव शुरू कर दिया। इसके बाद पुलिस ने एक बार फिर हवाई फायर किए। इलाके में अभी भी तनाव है। एडीजी मुख्यालय संजीव सिंघल ने कहा है कि वीडियो फुटेज देखकर पथराव करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। अतिक्रमण को हर हाल में हटाया जाएगा।
पुलिस ने फायरिंग की, जेसीबी छोड़ भागे ड्राइवर
जानकारी के मुताबिक, हाईकोर्ट के आदेश पर मंगलवार सुबह पुलिस की टीम कृष्णा नगर में अवैध निर्माण हटाने पहुंची थी। टीम ने जैसे ही एक दीवार को तोड़ने के लिए जेसीबी आगे बढ़ाई, वहां भीड़ जमा हो गई। इसमें महिलाएं भी शामिल थीं। हजारों की भीड़ ने पुलिस टीम और जेसीबी पर पत्थर बरसाने शुरू कर दिए। ड्राइवर जेसीबी छोड़कर भाग गए। भीड़ में महिलाएं भी शामिल थी।
क्या है मामला?
राजीव नगर के घुड़दौड़ रोड की जिस जमीन के चलते हंगामा हुआ, वह विवादित जमीन है। 1974 में राज्य सरकार ने किसानों से राजीव नगर की 1024 एकड़ जमीन लेकर हाउसिंग बोर्ड को देने का फैसला किया था। सरकार ने जमीन हाउसिंग बोर्ड के नाम तो कर दिया, लेकिन लोकल लोगों का कहना है कि उन्हें इसके बदले मुआवजा नहीं मिला। मुआवजा नहीं मिलने के चलते किसानों ने जमीन पर कब्जा बनाए रखा और अवैध रूप से यहां मकान बनते गए। किसानों ने बिना पेपर के जमीन बेंच दी, जिस पर लोगों ने घर बना लिए।
हाउसिंग बोर्ड को जमीन देना चाहती है सरकार
दीघा आशियाना रोड के पूर्व की तरफ 600 एकड़ जमीन पर मौजूदा समय में घनी आबादी है। सड़क के पश्चिम की ओर कम आबादी है। बिहार सरकार पश्चिम की ओर की 424 एकड़ जमीन पर अतिक्रमण हटाकर हाउसिंग बोर्ड को देना चाहती है, जिसका लोग विरोध कर रहे हैं। जिन लोगों ने किसानों से जमीन खरीदकर घर बनाया है, उनका कहना है कि जीवन भर की पूंजी लगाकर जमीन खरीदा और घर बनवाया। अब घर टूट जाएगा तो कहां जाएंगे।

(अनूप नारायण)
पटना     |    09/09/2017, शनिवार
www.gidhaur.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ