Breaking News

6/recent/ticker-posts

गिद्धौर के दुर्गा पूजा मेला का पूर्व मंत्री दामोदर रावत ने किया उद्घाटन

Gidhaur.com (न्यूज़ डेस्क) : महाष्टमी के अवसर पर गिद्धौर के ऐतिहासिक दुर्गा पूजा मेले का विधिवत उद्घाटन स्थानीय निवासी सूबे के पूर्व मंत्री व जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष दामोदर रावत ने पूजा समिति के कार्यालय में फीता काटकर किया. इससे पूर्व पूजा समिति के उप सचिव राजेश कुमार उर्फ़ पाजो जी द्वारा पुष्प गुच्छ देकर श्री रावत का स्वागत किया गया.

जिलाभर में यहाँ के मेला का मुकाबला नहीं 
कार्यक्रम के शुरुआत में स्थानीय नेता जयनन्दन सिंह ने अपने संबोधन में कहा की जिलाभर में कई जगहों पर दुर्गा पूजा के अवसर पर मेला लगता है लेकिन गिद्धौर जैसे छोटे से जगह में इतना बड़ा मेला लगना गर्व की बात है. पूजा समिति के सदस्य एवं अधिकारी मेला के आयोजन के लिए बधाई के पात्र हैं. जमुई जिले में इस मेला का कोई मुकाबला नहीं है. 
प्रचार का युग, मेले का करें प्रचार-प्रसार : दामोदर
जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष दामोदर रावत ने मेले में उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि गिद्धौर का यह मेला पुराने मुंगेर जिला में सबसे प्रसिद्ध था और आज भी है, इस बात को सभी लोग मानते हैं. आप सभी सामाजिक कार्यकर्त्ता हैं और अब ब्रांडिंग का समय आ गया है. प्रचार का युग आ गया है. सौभाग्य की बात है की ईटीवी पर भी यहाँ के मेले का प्रसारण किया गया. बहुत दुःख होती थी की अन्य जगहों के मेले की ख़बरों पर बड़ा कवरेज दिया जाता था लेकिन गिद्धौर के मेले पर विशेष ध्यान नहीं दिया जाता था, जिस वजह से मुझे बहुत कष्ट होती थी. इस मेले की ब्रांडिंग के लिए जितने संसाधन की आवश्यकता हो उसपर समिति के सदस्यों से बातचीत की गई है. 
दिग्विजय बाबू ने मेले को प्रसारित करने पर दिया विशेष ध्यान
अंग्रेजों के समय में हावड़ा स्टेशन में प्रचार लगाया जाता था की पतसंडा का मेला देखने जाना है. गिद्धौर की प्रसिद्धि से प्रेम रखने वाले समाज के प्रतिष्ठित लोगों का दायित्व है की इसके प्रचार-प्रसार पर ध्यान दें. 1996 में तत्कालीन मुखिया स्व. सत्यव्रत रावत के द्वारा मेले की शुरुआत की गई. बाद में स्व. दिग्विजिय सिंह ने मेले को प्रसारित करने पर विशेष ध्यान दिया. उनके द्वारा आयोजित आईसीआईसीआर के कार्यक्रम का डीडी भारती न्यूज़ के माध्यम से दुनिया भर में इसे देखा गया और इसकी प्रसंशा की गई.
हमारी जन्मभूमि-कर्मभूमि गिद्धौर, हमें इसे आगे बढ़ाना है
आज हम सभी संकल्प लें की गिद्धौर हमारी जन्मभूमि-कर्मभूमि है, इसलिए यह हमारा कर्तव्य है की हम इसे आगे बढ़ाएं. दुर्गा पूजा कार्यक्रम के आगे बढ़ने से गिद्धौर भी निश्चित रूप से आगे बढेगा.  मेला में आने वाले श्रद्धालु यहाँ के व्यवस्था की प्रसंशा करते हैं. प्रशासन के लोग भी अक्सर यह कहते हैं की जिलाभर में हमें जितनी कठिनाइयाँ होती हैं उस मुकाबले में गिद्धौर में बहुत कम है. सभी गांववासी इसके लिए बधाई के पात्र हैं की गिद्धौर में शांतिप्रिय माहौल में पूजा और मेला का आयोजन होता है. आगे के दिनों में बिहार सरकार के युवा एवं कला संस्कृति विभाग गिद्धौर के इस मेले को प्रचारित करने का काम करे, इसके लिए भी प्रयास करेंगे. 
कार्यकारी अध्यक्ष गुरुदत्त प्रसाद ने कहा कि मेले में शांतिपूर्ण वातावरण बनाये रखें और पूजा समिति को सहयोग करें. उद्घाटन कार्यक्रम को समाजसेवी योगेन्द्र रावत, वरिष्ठ पत्रकार अभय सिंह, प्रभात सरसिज, गुरुदत्त प्रसाद ने भी संबोधित किया. कार्यक्रम का संचालन पूजा समिति के सचिव राजेश कुमार राजू ने किया. इस मौके पर युवा जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रावत, फौदी यादव, शैलेन्द्र कुमार, मथुरा रावत सहित दर्जनों की संख्या में गणमान्य लोग एवं सैंकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे.

गिद्धौर      |      28/09/2017, गुरुवार

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ