Breaking News

गंगरा : युवाओं ने चलाया सफाई अभियान, एक सप्ताह तक होगी सफाई

Gidhaur.com (न्यूज़ डेस्क) : गंगरा निवासी शिक्षक एवं सामाजिक कार्यकर्ता चुनचुन कुमार के नेतृत्व में रविवार 17 सितम्बर को ग्राम सफाई अभियान की शुरुआत बाबा कोकिलचंद मंदिर परिसर से की गई। जिसमें गंगरा गाँव के दर्जनों युवकों ने हिस्सा लेकर मंदिर परिसर के खाली जमीन पर पनपे घास, ईंट-पत्थर आदि को साफ किया एवं मंदिर के पास की कच्ची सड़क पर ट्रैक्टर से बने गड्ढों को समतल किया। यह अभियान आज से लगातार एक सप्ताह तक जारी रखते हुए गाँव के सभी टोलों की गलियों एवं सड़कों की सफाई की जायेगी।
गंगरा के श्रीकांत टोला, रमानी टोला, पांडेय टोला, हेंठ टोला,  महेश घट्टा, बड़की बगीचा, मुख्य सड़क और मियां टोला में बारी-बारी से सड़कों की सफाई स्थानीय युवाओं के आपसी सहयोग से की जायेगी। चुनचुन कुमार ने बताया की एक सप्ताह तक चलने वाले इस ग्राम सफाई अभियान से एक सदभावनात्मक संदेश लोगों में जाएगा एवं समाज में स्वच्छता के प्रति जागरुकता पैदा होगा।
इस सफाई कार्यक्रम में चंदन कुमार, अमित कुमार, राहुल कुमार, संजीव कुमार, निलेश कुमार, गौतम कुमार, सोहन पांडेय, अरुण सिंह, सत्यनारायण सिंह, विजय पांडेय, मनोज सिंह, रंजय सिंह, सूरज कुमार, विक्की कुमार के अलावा दर्जनों स्थानीय युवकों ने श्रमदान किया। बाबा कोकिलचंद के मंदिर में आहुजा कंपनी का एक लाउडस्पीकर भी चुनचुन कुमार के अथक प्रयास और सहयोग से लगवाया गया।

इस वर्ष होने वाले बाबा कोकिलचंद महोत्सव (नेमान महोत्सव) में बाबा कोकिलचंद मानवावतार पुस्तक विमोचन एवं  बाबा कोकिलचंद की महिमा पर एक वीडियो एलबम तैयार किये जाने की भी तैयारी जोरों पर है। इस मंदिर में प्रत्येक सोमवार को संध्या आरती का भी आयोजन होता है। जिला प्रशासनिक वेबसाइट jamui.bih.nic.in पर धार्मिक धरोहर के रूप में बाबा कोकिलचंद एवं मंदिर के बारे में विस्तारपूर्वक पढ़ा जा सकता है। 

(अभिषेक कुमार झा)
Gidhaur.com      |     17/09/2017, रविवार