Breaking News

छपरा : सांसद राजीव प्रताप रूडी के प्रयास से एनएच 19 निर्माण हेतु 26 करोड़ स्वीकृत

Gidhaur.com (छपरा) : किसी भी क्षेत्र के सामाजिक एवं आर्थिक विकास में बेहतर सड़कें और सुगम परिवहन व्यवस्था की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसी को दृष्टिगत रखते हुए हाल ही में नगर निगम की बैठक में शहर का विकास स्मार्ट सिटि की तर्ज पर करने का भरोसा दिलाया था और इस बाबत शहर की सड़कों को दुरूस्त और रौशन करने का निर्णय भी लिया था। छपरा के बीच से गुजरने वाले राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 19 की मरम्मती के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के पदाधिकारियों से बातचीत की गई और सड़क के उन्नयन का प्रयास किया। आज हमारा यह प्रयास सफल हुआ और अन्ततोगत्वा केन्द्र सरकार के अधीन राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने बांकीपुर, दिघवारा नयागांव होते हुए आमी मोड़ तक एवं छपरा में एनएच 102 बाईपास से लेकर भिखारी ठाकुर चैक तक पथ के निर्माण के लिए अपनी सहमती प्रदान करते हुए 26 करोड़ की राशि स्वीकृत कर ली है।

सडक किनारे जलनिकासी व नाला बनाने के लिए अतिरिक्त 8 करोड़
इसके अतिरिक्त सड़क के साथ-साथ नाले के निर्माण के लिए भी 8 करोड़ की राशि स्वीकृत हुई है। निर्माण के लिए निविदा भी आमंत्रित कर दिया गया है जिसके बाद अगले माह से पथ का निर्माण कार्य आरंभ हो जायेगा। उक्त बाते सारण लोकसभा संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री राजीव प्रताप रुडी ने कही।
विदित हो कि श्री रुडी सदैव छपरा के विकास को प्राथमिकता देते रहे है। इसके लिए उन्होने सफाई व्यवस्था से लेकर सड़कों के उन्नयन और नागरिकों के लिए बिजली और पानी की सुचारू व्यवस्था का भी प्रयास करते रहे है। अपने इसी प्रयास को मूर्तरूप देने के लिए श्री रुडी ने शहर के बीचोबीच गुजरने वाले राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 19 का बांकीपुर, दिघवारा, नयागांव होते हुए आमी मोड़ व एनएच 102 बाईपास से भिखारी ठाकुर चौक तक निर्माण के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से सम्पर्क किया और सारणवासियों से सड़क के उन्नयन का किया अपना वादा पूरा करते हुए 26 करोड़ की राशि स्वीकृत करवा ली। सांसद श्री रुडी ने पथ के निर्माण के साथ-साथ पक्की नाली के निर्माण की भी पहल की है। उन्होने कहा कि बरसात के दिनों में नागरिकों को इस पथ से गुजरने में अधिक मुश्किल हो जाया करती थी, लेकिन पक्की समतल और चिकनी सड़क के साथ-साथ नाली के निर्माण से स्थानीय जनता को गंदगी की जलालत नहीं झेलनी पड़ेगी। नाला बनने से सड़क पर पानी लगने की समस्या समाप्त हो जायेगी।

मालूम हो कि इस पथ की स्थिति काफी बदहाल है। नाले भी नहीं बने है जिससे जलजमाव बना रहता है। गढ्ढे में तब्दील हो चुके एनएच 19 की जो स्थिति है उसमें आये दिन गंभीर दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। वर्तमान में श्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में सांसद श्री रुडी सारण क्षेत्र के विकास के लिए सतत प्रयत्नशील है। इसी कड़ी में अब सारण का कायाकल्प होना शुरू हुआ। श्री रुडी के मार्गदर्शन में सांसद विकास निधि के अलावा उनके प्रयास से राज्य सरकार और केन्द्र सरकार की कई योजनाओं-परियोजनाओं का लाभ सारण क्षेत्र के लोगों को मिल रहा है। इसी संदर्भ में अब सारण के लोगों को भिखारी ठाकुर चैक से गरखा चैक मशरक रेलवे लाईन पार करते हुए राजेन्द्र काॅलेज से होकर सारण के बीचोबीच गुजरने वाले एन एच 19 के निर्माण का तोहफा मिला है। इस पथ के निर्माण से जहां यातायात सुगम होगा वहीं माल ढुलाई और व्यवसाय को भी नया आयाम मिलेगा।

(अनूप नारायण)
Gidhaur.com     |     30/09/2017, गुरुवार