Breaking News

भेल्दी के सोनहो भाथा के कई घरों में घुसा बाढ़ का पानी

Gidhaur.com (न्यूज़ डेस्क) : भेल्दी के सोनहो, किशुनपुर, भाथा, पिपराही गांव में बाढ़ का पानी घुसने से लोगों की परेशानी बढ गयी है। नीचले इलाकों के लोग बाढ़ के पानी से घिर चुके हैं। मध्य विद्यालय पिपराही सोनहो में बाढ का पानी घुसने से सोमवार से बच्चों की छुट्टी कर स्कूल को बंद कर दी गयी है।
स्कूल बंद होने से बच्चे बाढ़ के पानी में खूब मौज-मस्ती कर रहे हैं। मंगलवार को सोनहो भाथा जाने वाली पक्की सड़क पर पानी चढ़ गया। वहीं उप स्वास्थ्य केंद्र सोनहो में भी बाढ़ का पानी पहुंच गई है।
बाढ़ पीड़ित ऊंचे स्थानों पर शरण लेने लगे हैं। लहलहाती धान, सब्जी व मक्के की फसल बाढ़ के पानी में डूबने से किसान काफी चिंतित हैं। बाढ़ का पानी तेजी से आगे की ओर बढ़ रहा है जिससे आज रात्रि में आधा दर्जन अन्य गांवों में भी पानी घुसने की संभावना है। इधर हिन्दू जागृति संघ सह बजरंग दल भेल्दी की ओर से अमनौर के बाढ़ पीड़ितों के बीच राहत सामग्री का वितरण किया गया। सदस्यों ने पीड़ितों के बीच चुड़ा-मीठा, बिस्कुट का वितरण किया वहीं जिला पार्षद मनोरमा कुमारी ने भी बाढ़ पीड़ितों के बीच चुड़ा व बिस्कुट का वितरण किया।
मशरक पश्चिमी के घरों मे पानी घुसने के कगार पर मशरक पश्चिमी के अब पानी घरों मे घुसने के कगार पर। गांव वाले अपने आगे आने वाले बाढ़ की संकटो से बचने के लिये अपनी-अपनी खाद्य सामग्री एवं अपनी जरुरत की समान जुटाने मे लगे हुए हैं। वहीं सियरभुक्का गांव के विश्वनाथ राम के मकान मे दो से ढाई फीट पानी घुसा। उनलोगों को एसएच 73 पर पुराने घर मे फिर शरण लेने पर मजबूर है ऐसे तो दो तल्ला मकान है मगर घर से बाहर तीन फीट से ज्यादा पानी है।
देवरिया गांव के एस एच 73 के बगल मे ही हनुमान मंदिर के पास पुल टुटने के कारण गांव वालों की आवाजाही बन्द हो गया था आज गांव के नवयुवक समूह के साथ समाज सेवी सुशील सिंह चन्द्रकेत सिंह,चुमन सिंह, शिक्षक मुकुल सिंह, मोनू सिंह, मिन्टू कुमार, आयुष्य कुमार, मुकेश कुमार, सुधीर सिंह, रामनाथ सहनी आदि नवयुवक एवं गांव के बुजुर्ग लोगों द्वारा बांस काटकर लचका के सहारे आवागमन काम चलाऊ रुप से शुरु किया गया।
चान्दवरवा रोड पर कमर भर पानी पार कर उच्च स्थान पर पहुंच कर लोगों से सम्पर्क कर बाढ़ राहत के संबंध मे चर्चा की और बीडीओ एवं सीओ से मिलकर बाढ़ राहत कार्य शुरुआत करने की संत्वाना दिए।
आधा दर्जन गांवों में घुसा बाढ़ का पानी हजारों घर चपेट में राहत के नाम पर कुछ भी नहीं अमनौर प्रखंड के भेल्दी थाना क्षेत्र अंतर्गत सोनहो, भाथा, किशुनपुर पिपराही खरीदहा समेत आधा दर्जन गांव बाढ़ की चपेट में आ गई है। बाढ़ की जल बहाव से पशु से लेकर बच्चे बूढ़े व महिला त्रस्त हैं। घर में पानी घुसने से भोजन बनाना भी मुश्किल हो गया है। ऐसे में कोई गरीब परिवार भूख सोने को बिबस है, परंतु सरकारी स्तर से न तो अभी तक कोई मदद मिली है। और ना ही कोई जनप्रतिनिधि ने इस ओर अपना नजर घुमाया है इसके बाद पीड़ित परिवारों में काफी निराशा है।

(अनूप नारायण)
Gidhaur.com | 31/08/2017, गुरुवार