Breaking News

6/recent/ticker-posts

गंगरा : पइन पक्कीकरण को ले सांसद से मिला आश्वासन

बाबा कोकिलचंद धाम गंगरा में वर्ष 2014 में एक क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था। जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर सांसद चिराग पासवान उपस्थित थे। इस दौरान स्थानीय लोगों ने उनसे गंगरा के दोनों पइनों का पक्कीकरण करवाने का आग्रह किया था। जिसके बाद सांसद ने पारितोषिक वितरण के बाद अपने सम्बोधन में इस मांग को पूरा करवाने का आश्वासन दिया था। लेकिन समय बीत जाने के बाद भी इस दिशा में कोई पहल नहीं किया गया तो पिछले वर्ष 28 सितम्बर को गंगरा निवासी शिक्षक चुनचुन कुमार ने नई दिल्ली स्थित सांसद चिराग पासवान के कार्यालय जाकर उन्हें फिर से स्मरण दिलवाया जिसके बाद पुन्नः सकारत्मक आश्वासन मिला। फिर भी पइन पक्कीकरण का काम नहीं हो पाने को लेकर चुनचुन कुमार द्वारा सांसद कार्यालय में विभिन्न माध्यमों से संपर्क बनाए रखा गया एवं सोशल मीडिया द्वारा भी सांसद को लगातार निवेदित किया गया। 

शिक्षक चुनचुन कुमार का प्रयास धीरे-धीरे रंग ला रहा है। शनिवार, 24 जून को सांसद चिराग पासवान के कार्यालय से फोन कर पइन पक्कीकरण हेतु सम्बंधित जानकारियों के साथ ईमेल द्वारा आवेदन प्रेषित करने कहा गया है। साथ ही बताया गया कि इस कार्य के लिए कृषि मंत्रालय, भारत सरकार, जल संसाधन मंत्री, बिहार सरकार एवं जिलाधिकारी, जमुई से मदद ली जाएगी। जिसके लिए सांसद सम्बंधित अधिकारीयों एवं मंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे। 

इस बाबत चुनचुन कुमार ने बताया की दोनों पइनों का पक्कीकरण होना जरुरी है। इन्हीं के माध्यम से गंगरा, जमुखरैया, बरदघट्टा, मलौनीटांड़, गंगरा हरिजन टोला, प्रीतमटांड़ आदि के खेतों में फसल में पटवन होता है। लेकिन पइन का पक्कीकरण नहीं होने से पानी बर्बाद हो जाता है और पर्याप्त मात्रा में खेतों तक नहीं पहुँच पाता। जिससे सैंकड़ों एकड़ में जमीन पानी के आभाव में सूखा और परती पड़ा है। दर्जनों किसान मजबूरन पलायन कर रहे हैं और दूसरे शहरों-राज्यों में जाकर जीवनयापन कर रहे हैं। सांसद चिराग पासवान द्वारा इस दिशा में सक्रियता दिखाए जाने के बाद ग्रामीणों को उम्मीद की किरण दिखी है। पइन पक्कीकरण हो जाने के बाद पानी की बर्बादी भी रुकेगी और सभी खेतों तक पर्याप्त पानी भी पहुँच सकेगा जिससे फसलों की पैदावार में भी बढ़ोतरी होगी। 

(सुशान्त साईं सुन्दरम)
~गिद्धौर        |        26/06/2017, सोमवार 
www.gidhaur.blogspot.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ