Breaking News

6/recent/ticker-posts

जर्जर है गिद्धौर राजपूत टोला की पीसीसी सड़क



जमुई जिला अंतर्गत गिद्धौर प्रखंड के पतसंडा पंचायत की गलियों मे तमाम हथकन्डे अपनाते हुए एक तरफ करोड़ों रुपये खर्च कर पीसीसी सड़कें बनाई जा रही हैं किंतु दूसरी तरफ इसके रख-रखाव के प्रति स्थानीय प्रशासन सजग नहीं दिखती जिससे ये समय से पहले टूटने भी लगती हैं। गिद्धौर हाई स्कूल मुख्यद्वार, एनएच 333 के सामने से गिद्धौर राजपूत टोला होकर वीरेन्द्र पान्डेय के घर तक जाने वाली पीसीसी सड़क इसका उदाहरण है। इस पीसीसी सड़क की उम्र बीती भी नहीं और यह बदहाली के आँसू रो रही है। साफ-साफ कहा जाय तो सड़क की हालत जर्जर ही नहीं बल्कि बत्तर हो गई है। 

टोला निवासियों की सुनिये
राजपूत टोला निवासी अभय कुमार सिंह, काजू सिंह, राकेश सिंह, चुन्नू सिंह, सन्नी सिंह, निहाल सिंह, मीनल सिंह, अंशु सिंह, शिवानी कुमारी आदि का कहना है कि इस पीसीसी सड़क की हालत जर्जर होने से यातायात की समस्या होती है और बरसात का पानी सड़क पर जम जाता है। चार पहिया वाहन तो दूर, दो पहिया वाहन से भी चलना दूभर हो गया है। इस का समाधान तो है किंतु अब तक इस दिशा में कोई भी पहल कारगर सिद्ध नहीं हो पा रहा है और नाहि अब तक कोई कार्रवाई होती दिख रही है। लिहाजा लाखों की लागत से निर्मित इस पीसीसी सड़क की जर्जर हालत उद्धारक के आस मे दम तोड़ने लगी है।


कहते है गिद्धौरवासी
ये कहना तो गलत है कि सड़क निर्माण में ठेकेदार ने गुणवत्ता को ताक पर रखकर काम किया। परन्तू गिद्धौर के स्थानीय लोग बताते हैं कि ये तकरीबन 1.75 किलोमीटर पीसीसी सड़क की ढलाई के दौरान कोई भी अधिकारी मौजूद नहीं थे। इसलिए ठेकेदार ने सिमेंट और बालू को असन्तुलित अनुपात मे देकर पीसीसी ढलाई कर दिया। इसके बावजूद बिना रख-रखाव और रिपेयरिंग के राजपूत टोला की ओर जाने वाली इस पीसीसी सड़क मे गड्ढों की संख्या मे दिनों-दिन बढ़ोतरी होते जा रही है।


पुलिस वाहन का भी होता है आना-जाना
खबर देते चलें कि इस बदसूरत पीसीसी सड़क पर पेट्रोलिंग के आशय से प्रतिदिन गिद्धौर पुलिस का आना जाना लगा रहता है, पर अफसोस की प्रशासन भी इस बिगड़ते पीसीसी सड़क पर 
शासन करने मे असमर्थ है।

विदित हो कि जमुई-गिद्धौर-झाझा एन एच-333 भी कई जगहों पर जर्जर अवस्था मे है तो इस पीसीसी सड़क का उद्धार कब और कैसे हो इस बारे में कोई पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता। फिर भी, यदि जल्द ही गिद्धौर राजपूत टोला के ओर जाने वाले पीसीसी सड़क की मरम्मत न करायी गयी तो कभी भी वाहन चालकों से दुर्घटना हो सकता है।


(अभिषेक कुमार झा)
~गिद्धौर        |        30/06/2017, शुक्रवार 
www.gidhaur.blogspot.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ