Breaking News

6/recent/ticker-posts

गिद्धौर में गर्मी फुल, बिजली गुल


गिद्धौर में गर्मी अपने परवान पर है। इससे सभी परेशान हैं। जैसे-जैसे उमस बढ़ रही हैवैसे-वैसे बिजली की आंख-मिचौली भी शुरू हो गयी है। दिन हो या रात घंटों बिजली गुल रह रही है। ऐसे में लोगों के दिन पंखा झेल कर बीत रहे हैंतो रातें करवटें बदल कर। गरमी के बढ़ते हीं बिजली की आंख-मिचौली शुरू हो गयी है। बिजली गुल रहने के कारण लोगों की परेशानियां बढ़ती ही जा रही है। एक तरफ लोग गरमी से बेहाल हैंतो दूसरी तरफ रोजमर्रा की जिन्दगी पटरी से उतरने लगी है। लेकिन बिजली विभाग बिजली की समस्या से निजात दिलाने में गंभीर नहीं है। यही कारण है कि रोज रात में भी बिजली बार-बार गुल हो जाती है। बिजली नहीं रहने के कारण लोगों को इस उमस भरे मौसम में भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। इन दिनों बिजली की भरपूर कटौती की जा रही है। जिसकी वजह से लोगों को डिबिया-लालटेन में गुजर करना पड़ रहा है। पर्याप्त बिजली नहीं मिलने से इन्वर्टर-इमरजेंसी लाइट भी नहीं चार्ज हो पा रहे हैं। 



र्मी बढ़ते ही गिद्धौर में पिछले कई दिनों से जमकर बिजली की कटौती की जा रही है। भीषण गर्मी में बिजली की कटौती के कारण जनता त्रस्त है। बिजली के आने-जाने के कारण घरों में भी रहना दूभर हो गया है। साथ ही दुकानदारों तथा व्यवसायियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। खासकर वैसे दुकानदार तथा व्यवसायी जिनका व्यापार बिजली पर आधारित है, वे खासे परेशान हैं। बिजली की आंख-मिचौली के कारण उन्हें जेनरेटर आदि पर निर्भर रहना पड़ रहा है। इससे उन्हें अतिरिक्त राशि खर्च करनी पड़ रही है। बिजली नहीं रहने से लोगों के समक्ष पानी की समस्या भी उत्पन्न हो गयी है। पर्याप्त एवं समय पर बिजली नहीं दिए जाने की वजह से विद्यार्थियों का पठान-पाठन भी प्रभावित हो रहा है। साथ ही मरीजों को भी गर्मी की मार झेलनी पड़ रही है। 

गिद्धौर पवार ग्रिड फोन किये जाने पर विभागीय अधिकारियों ने बताया कि गर्मी के कारण लोड बढ़ गया है, इस वजह से बिजली की ट्रिपिंग की समस्या उत्पन्न हो गयी है एवं पर्याप्त पावर उपलब्ध नहीं है जिस वजह से सप्लाय नहीं दिया जा रहा है। इससे ग्रामीणों को भी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। लोग गर्मी से बेहाल हो गए हैं और उनके कारोबार पर भी असर पड़ रहा है। लगातार फ्लक्चुएशन की वजह से पंखे, कूलर व बिजली से चलने वाले उपकरण सही से काम नहीं कर रहे हैं। उस पर भी बिजली को लम्बी देरी के लिए काटे जाने से परेशानी बढ़ गई है। देर रात 1 बजे भी करीब 3 से 4  घंटों के लिए बिजली काट ली जाती है। कम वोल्टेज व बिजली की आँख-मिचौली से लोग गर्मी से बेहाल व कामकाज प्रभावित होने से परेशान हो गए हैं। 
(सुशान्त साईं सुन्दरम)  |   गिद्धौर 
26/04/2017, बुधवार

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ